निर्वाचन और लोकतंत्र विषय पर राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता के लिए 21 नवंबर तक मांगी प्रविष्टि

निर्वाचन और लोकतंत्र विषय पर राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता के लिए 21 नवंबर तक मांगी प्रविष्टि

जयपुर, 05 अक्टूबर। लोकतंत्र के महोत्सव में विधि विषय के छात्र-छात्राओं का रूझान बढ़ाने और विधिसम्मत निर्वाचन के प्रति नई सोच और नए आयामों की खोज के लिए भारत निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय स्तर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करवा रहा है। पात्र अभ्यर्थी 2 अक्टूबर से 21 नवंबर तक प्रविष्टियां भेज सकते हैं। प्रथम पुरस्कार पाने वाले विजेता को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने पिछले दिनों इस प्रतियोगिता के पहले संस्करण की शुरुआत की थी। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के द्वारा विधि विषय के युवा छात्रों की विषय के प्रति ज्ञान और विश्लेषण करने की क्षमताओं को भी परखा जा सकेगा।

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग और इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम), जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल और ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी सोनीपत, हरियाणा के संयुक्त तत्वावधान में यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िये “हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट 

*अस्पताल के वार्ड में भर्ती युवती से बाथरूम में रेप, आरोपी मौके से गिरफ्तार*

गुप्ता ने बताया कि इस निंबध प्रतियोगिता में ‘लीगल फ्रेमवर्क फॉर सोशल मीडिया रेगुलेशन डयूरिंग इलेक्शंस’ और ‘द ईसीआई रोल इन प्रोटेक्टिंग एंड प्रिजर्विंग इलेक्टोरल डेमोक्रेसी’ विषय पर प्रविष्टियां मांगी हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के जरिए विधि विषय के छात्रों को देश की चुनाव प्रक्रिया में दिलचस्पी बढ़ाने के साथ विधिसम्मत निर्वाचन के प्रति नए शोध और आयाम स्थापित करना भी है।

गुप्ता ने बताया कि इस प्रतियोगिता में बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त लॉ विश्वविद्यालय, महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। यह निबंध प्रतियोगिता हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर से 21 नवंबर के मध्य प्रतियोगी प्रविष्टियां भेज सकते हैं। उन्होंने बताया कि नेशनल ऐसे कॉन्टेस्ट की संपूर्ण जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िये “हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट 

नौ साल की बच्ची को मकान मालिक ने बनाया अपनी हवस का शिकार