*जंतर-मंतर पर भड़काऊ भाषण :*

*जंतर-मंतर पर भड़काऊ भाषण :*

*पिंकी चौधरी को 17 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा*

*नई दिल्ली।* जंतर-मंतर पर एक समुदाव विशेष के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोपी और हिंदू रक्षक दल के अध्यक्ष भूपिंदर तोमर उर्फ पिंकी चौधरी को अदालत ने गुरुवार को न्यायिक हिरासत के तहत जेल भेज दिया। अदालत ने बुधवार को पूछताछ के लिए चौधरी को एक दिन पुलिस हिरासत में भेज दिया था। अदालत ने पिंकी चौधरी को 17 सितंबर तक के लिए जेल भेजा गया है। इससे पहले, चौधरी ने मंगलवार को अपने समर्थकों के साथ दिल्ली पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था।

मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट प्रयंक नायक के समक्ष पुलिस ने गुरुवार को आरोपी पिंकी चौधरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश किया। जांच अधिकारी ने अदालत को बताया कि आरोपी पिंकी चौधरी से पूछताछ पूरी हो गई और मामले की जांच जारी है। उन्होंने कहा कि मामले में अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया जाना अभी बाकी है। अदालत को यह जानकारी देते हुए जांच अधिकारी ने आरोपी के न्यायिक हिरासत के तहत फिलहाल 14 दिन की जेल भेजने की मांग की। अदालत ने जांच अधिकारी के आग्रह स्वीकार करते हुए आरोपी चौधरी को 17 सितंबर तक के लिए जेल भेज दिया।

जंतर मंतर पर एक रैली के दौरान कथित तौर पर एक समुदाय विशेष के लिए भड़काऊ भाषण देने के आरोपी चौधरी को निचली अदालत और उच्च न्यायालय ने अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया था। अदालत ने अग्रिम जमानत देने से इनकार करते हुए कहा था कि आरोपी पर लगे आरोपों की प्रकृति काफी गंभीर है और पहली नजर में साक्ष्यों से स्पष्ट है कि उसने भडकाऊ भाषण देकर दो सममुदायों के बीच शत्रुता पैदा करने का प्रयास किया। लिहाजा मामले की गंभीरता को देखते हुए आरोपी से हिरासत में पूछताछ जरूरी है। इसके बाद आरोपी चौधरी ने मंगलवार को पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था।