एसटीएफः मुंबई के मीरा रोड स्थित ”एस कुमार गोल्ड एण्ड डायमंड शॉप” पर असलहों से लैस बदमाशों द्वारा…

एसटीएफः मुंबई के मीरा रोड स्थित ”एस कुमार गोल्ड एण्ड डायमंड शॉप” पर असलहों से लैस बदमाशों द्वारा…

शॉप के कर्मचारियों को गन पॉइंट पर लेकर लूटपाट की घटना को अंजाम देने वाले गिरोह के…

सरगना समेत 03 नफ़र अभियुकों को गिरफ्तार…

लखनऊ । एसटीएफः मुंबई के मीरा रोड स्थित ”एस कुमार गोल्ड एण्ड डायमंड शॉप” पर असलहों से लैस बदमाशों द्वारा शॉप के कर्मचारियों को गन पॉइंट पर लेकर लूटपाट की घटना को अंजाम देने वाले गिरोह के सरगना समेत 03 नफ़र अभियुकों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से लूट की ज्वैलरी, घटना में प्रयुक्त असलहे व मोबाइल फोन बरामद करने में लखनऊ, एस0टी0एफ0 को उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।
गिरफ्तार अभियुक्तगण-
1. विनय कुमार सिंह उर्फ़ सिंटू सिंह निवासी स्व0 चंद्रहास सिंह निवासी ग्राम व पोस्ट तारीघाट, थाना सुहवल गाजीपुर, उत्तर प्रदेश। (सरगना)
2. दिनेश निषाद पुत्र कलऊ निषाद निवासी ग्राम सरोज बदेवर, पोस्ट केराकत, थाना केराकत, जनपद जौनपुर उत्तर प्रदेश।
3. शैलेन्द्र कुमार मिश्र उर्फ़ बब्लू मिश्र पुत्र मुरारी मिश्र निवासी ग्राम व पोस्ट कटारी, थाना चोलापुर, वाराणसी उत्तर प्रदेश।
बरामदगी-
1. अगूंठी व अगूंठी के टुकडे कुल 46 अदद।
2. हार-04 अदद।
3. लाकेट- 10 अदद।
4. कंगन 02 जोड़ी।
5. कीमती स्टोन- 21 ग्राम पैकिंग कागज सहित।
6. ज्वेलरी के टुकडे- 14 ग्राम पैकिंग कागज सहित।
7. हीरे के नग छोटे-बडे- 04 ग्राम पैकिंग कागज सहित।
8. नकद- रूपये 5 लाख 27 हजार 400 (रू0- 527400/)।
9. असलहा- 02 अदद घटना में प्रयुक्त (01 अदद स्मिथ एण्ड वेंस्सन रिवाल्वर फैक्ट्री निर्मित .38 बोर
01 अदद देशी तमंचा 315 बोर)।
10. कारतूस- 38 अदद (37 अदद .38 बोर व 01 ंअदद .315 बोर)।
11. मेबाइल- 02 अदद घटना में प्रयुक्त।
12. आधार कार्ड- 02 अदद।
13. पैन कार्ड- 01 अदद।
14. ड्राइविंग लाइसेंस- 01 अदद।
गिरफ्तारी का स्थान व दिनांक-
वासुदेवा ट्रेडर्स के सामने देवा रोड, थाना चिनहट, लखनऊ कमिश्नरेट, लखनऊ  दिनांक  27/01/202, समय 11ः00 बजे।
एस0टी0एफ0 उ0प्र0 को विगत काफी दिनांे से पूर्वी उत्तर प्रदेश में संगठित गैंगों द्वारा योजना बनाकर आपराधिक घटनाएँ कारित करने की सूचनाएँ प्राप्त हो रही थीं। इस सम्बन्ध में एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देषित किया गया था, जिसके अनुपालन में दीपक कुमार सिंह, पुलिस उपाधीक्षक, एस0टी0एफ0 मुख्यालय लखनऊ, उत्तर प्रदेश के पर्यवेक्षण में एसटीएफ मुख्यालय की टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी। मुंबई के मीरा रोड स्थित “एस कुमार गोल्ड एण्ड डायमंड शॉप” में लूटपाट की घटना सम्बन्ध में डीसीपी मीरा-भायेंदर, वसई-विरार आयुक्तालय, मुंबई द्वारा पत्र के माध्यम से एसटीएफ उ0प्र0 से घटना में शामिल अभियुक्तों की गिरफ़्तारी हेतु सहयोग माँगा गया था।
अभिसूचना संकलन से ज्ञात हुआ कि जनपद गाजीपुर स्थित एक अपराधी जो पूर्व में कई वीभत्स घटनाओं को अंजाम दे चुका है, अपने आस-पास के जनपदों के कुछ अपराधियों के साथ मिलकर एक गैंग चला रहा है, तथा प्रदेश व देश के विभिन्न महानगरों में डकैती तथा हत्या की घटनाएँ कारित कर चुका है तथा और कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देने की योजनायें बना रहा है। मुखबिर द्वारा बताया गया कि आज दिनांक 27.01.2021 को ये लोग लखनऊ के किसी प्रतिष्ठित ज्वेलरी शॉप की रेकी करने व लूटपाट के उद्देश्य से आने वाले हैं। मुखबिर द्वारा दी गयी सूचना पर विश्वास करके निरीक्षक हेमन्त भूषण सिंह, उ0नि0 विनय कुमार सिंह, मु0आ0 अरविन्द  कुमार, मु0आ0 कृष्णकान्त शुक्ल, आरक्षी आलोक रंजन, आरक्षी कमाण्डो रवि, आरक्षी कमाण्डो रामकेश, मु0आ0 चालक भोला, आरक्षी चालक शिववीर की एक टीम गठित कर व क्राइम ब्रांच मीरा-भायेंदर, वसई-विरार आयुक्तालय मुंबई के सहायक निरी0 व विवेचक प्रमोद बड़ाख व पीएन 308 पुष्पेन्द्र थापा को लेकर मुखविर के बताये स्थान पर पहुंचकर आवश्यक बल प्रयोग कर उपरोक्त अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिससे उपरोक्त बरामदगी की गयी।
विस्तृत पूछताछ पर अभियुक्त विनय कुमार सिंह उपरोक्त ने बताया कि पिता की हत्या का बदला लेने के लिए वर्ष 1991 में उदयीराम को जान से मारने की नियत से गोली मारी थी जिसमें वह बच गया था। वर्ष 1993 में गाँव के रहने वाले प्रेम प्रजापति की गोली मारकर हत्या कर दी। वर्ष 1994 में पुनः उदयीराम को गाजीपुर कचेहरी में गोलीमार कर हत्या कर दी। वर्ष 1995 में भरतराम को जान से मारने की नियत से गोली मार दी थी। वर्ष 2001 में गाजीपुर के सैदपुर कस्बे में सहकारी बैंक कर्मी से सरकारी पैसों की लूट की घटना को अंजाम दिया था। वर्ष 2001 में ही वाराणसी के जैतपुर थाना क्षेत्र में जीवन बीमा के पैसों की लूट की घटना कारित की थी इस लूट में शामिल मेरा एक साथी मनोज दूबे बाद में पुलिस एनकाउंटर में मारा गया था। इसके अलवा हम लोगों ने प्रदेश व देश के कई बड़े ज्वेलरी प्रतिष्ठानों को लूटने की योजना बना रखी थी, जिनमें गोवा में कैसिनों, उ0प्र0 के प्रयागराज जनपद में सुभाष चैराहे के पास स्थित ज्वेलर्स शॉप, लखनऊ के फन माल के पड़ोस में स्थित ज्वेलरी शॉप आदि।
अपराध करने के तरीके के बारे में पूंछने पर बताया कि पहले हम लोग ज्वेलरी शॉप जाकर वहां की वस्तुस्थिति से अवगत होते थे। फिर गाड्र्स व कर्मचारियों से दोस्ती करने का प्रयास करते थे ताकि खुलने-बंद होने व सुरक्षा की पूरी जानकारी हासिल कर सकें। इसके बाद बाहर निकलने के पूरे रास्तों की रेकी करते थे। कहाँ-कहाँ पुलिस की पीसीआर खड़ी होती है व बैरिकेटिंग आदि की जानकारी लेकर उनका मैप पेपर पर तैयार करते हैं ताकि गैंग के अन्य सदस्यों को इससे अवगत कराया जा सके व घटना के बाद आसानी से किसी भी रास्ते से निकला जा सके। घटना करने के उपरान्त हमलोग अलग-अलग रास्तों से भाग जाते हैं। बरामद ज्वैलरी व कैश आदि के सम्बन्ध में पूंछने पर सिंटू सिंह उपरोक्त द्वारा बताया गया कि मेरे गैंग में शैलेन्द्र, दिनेश, संजीत जनपद आजमगढ़ व सोनू सिंह गाजीपुर हैं। हम सबने एक राय होकर कई ज्वेलरी शॉप को लूटने का प्लान बनाया था, जिसमें से दिनांक 07-01-2021 को हम सबने मुंबई के मीरा रोड स्थित “एस कुमार गोल्ड एण्ड डायमंड शॉप”  में लूटपाट की घटना को अंजाम दिया व सारा सामान लेकर अलग अलग रास्तों से होकर अपने अपने घर पहुंचे व बाद में इकठ्ठा होकर सारे सामान का बंटवारा किया गया। कुछ सामान बेचकर उससे कैश लिया गया, सब लोग अपना-अपना हिस्सा लेकर चले गये। हमलोग आज लखनऊ अपने हिस्से का सामान छुपाने तथा अगली डकैती की योजना बनाने हेतु इकठ्ठा हुए थे कि आप लोगों द्वारा पकड़ लिया गया। बरामद रिवाल्वर के बारे में पूंछने पर बताया कि यह पुलिस की लूटी हुई रिवाल्वर है, जिसे मुझे राजू राय गाजीपुर ने दिया था।
गिरफ्तार अभियुक्तों के सम्बन्ध में अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस एवं घटना के सम्बन्ध में दर्ज मु0अ0सं0 14/2021 धारा 395, 34 भादवि व  3/25 आम्र्स एक्ट के विवेचक प्रमोद बड़ाख ( क्राइम ब्रांच मीरा-भायेंदर, वसई-विरार आयुक्तालय मुंबई) द्वारा की जा रही है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…