प्रदेश में बड़े पैमाने पर माफियाओं की अवैध संपत्ति ध्वस्त करने की कार्रवाई जारी…

प्रदेश में बड़े पैमाने पर माफियाओं की अवैध संपत्ति ध्वस्त करने की कार्रवाई जारी…

अकेले बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी व उनके साथियों का सौ करोड़ का साम्राज्य तहस-नहस…

अतीक अहमद व अन्य बाहुबलियों द्वारा कब्जाई गई संपत्ति जब्त की गई, बंगले गिराए गए…

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त तेवरों के चलते पूरे प्रदेश में जारी माफियाओं एवं भू-माफिया वह हिस्ट्रीशीटर अपराधियों के खिलाफ जारी अभियान के तहत अकेले बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की अब तक करीब सौ करोड रुपए की नामी-बेनामी संपत्ति/अवैध निर्माण को ध्वस्त किया जा चुका है। कानपुर में बिकरू कांड के बाद ऐक्शन में आई योगी सरकार ने ताबड़तोड़ बड़े माफियाओं के विरुद्ध अभियान छेड़ दिया तो मुख्तार गिरोह भी चपेटे में आया। बीते 90 दिनों में मुख्तार अंसारी गिरोह के विरुद्ध मऊ से लखनऊ तक कार्रवाई का जो दौर शुरू हुआ तो गैंग का लगभग 100 करोड़ रुपयों का आर्थिक साम्राज्य तहस-नहस कर दिया गया।
पुलिस ने कार्रवाई करते हुए गैंग से जुड़े लोगों के नामी-बेनामी अनेक अवैध निर्माण ढहा दिए। कई शापिंग मॉल कांपलेक्स, मछली कारोबार, अवैध वसूली गैंग, कोयला व्यवसाय आदि पर नकेल कसते हुए सील कर दिया। अकेले मऊ में देखा जाय तो मुख्तार अंसारी गैंग से जुड़े आधा दर्जन लोगों की अपराध से अर्जित 21.04 करोड़ संपत्तियों को पुलिस प्रशासन ने जब्त कर लिया तो नगर के पठानटोला में स्थित उसके गुर्गे का लगभग 40 लाख रुपये कीमत का अवैध स्लाटर हाउस बुलडोजर लगाकर ध्वस्त कर दिया और लाखों की जमीन जब्त कर ली। मुख्तार अंसारी की पत्नी और सालों के नाम रैनी गांव में बने एफसीआई के गोदाम की चहारदीवारी के कब्जे से 22 लाख रुपये की सरकारी भूमि प्रशासन ने मुक्त कराई। त्रिदेव कंस्ट्रक्शन के उमेश सिंह द्वारा संचालित भीटी का लगभग 6 करोड़ की सिटी मॉल जब्त कर लिया गया तो मॉल से होने वाली करोड़ों की वार्षिक आय से भी गैंग को हाथ धोना पड़ा।
मछली माफिया पारसनाथ सोनकर की 8.17 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई और लगभग 16 लाख रुपये की मछली भी प्रशासन ने अपने कब्जे में ले ली। इसी तरह आजमगढ़ जनपद में मुख्तार के सहयोगी कुंटू सिंह की लगभग 9 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली गई तो मुबारकपुर थाना क्षेत्र में एसडीएम सदर के नेतृत्व में सिकठी शाह मोहम्मदपुर गांव निवासी असगर शेख व लोहरा गांव निवासी अब्दुल हक के कब्जे से सरकारी भूमि को मुक्त कराया। जौनपुर में मछली माफिया रवींद्र निषाद की 7.5 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली गई। मुख्तार के गृह जनपद गाजीपुर में पुलिस ने उनके सहयोगियों भीम सिंह व राहुल सिंह के कब्जे से अंधऊ एयरपोर्ट की 36.50 करोड़ की सरकारी भूमि मुक्त कराई गई।
सहयोगियों एवं रिश्तेदारों की कंपनी विकास कंस्ट्रक्शन के कब्जे से फतेउल्लाहपुर में 2.80 करोड़ की भूमि छुड़ाई गई। गैंग के मेहरुद्दीन उर्फ नन्हें खां द्वारा मंगई नदी पर बनवाए गए अवैध पुल को ध्वस्त कर दिया गया, उसकी पत्नी के स्वामित्च वाले गजल होटल में भी अनियमितता पाई गई। इसके अलावा प्रशासन ने राजधानी लखनऊ में उसके दोनों बेटों के नाम से बने अवैध मकानों को भी ध्वस्त कर दिया तो अभी उसके भाई सांसद अफजाल तो अंसारी के मकान की पड़ताल जारी है। मुख्तार अंसारी के साथ ही अतीक अहमद व अन्य कई माफियाओं की संपत्ति के खिलाफ भी प्रदेश में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है।

संवाददाता सुहेल मारूफ की रिपोर्ट…