डीएम ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर मरीजों का जाना हालचाल…

डीएम ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर मरीजों का जाना हालचाल…

कोविड मरीजों के स्वास्थ्य पर पैनी नजर रखी जाये-डीएम…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने आज सुबह मामों स्थित संयुक्त जिला कोविड चिकित्सालय का मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र व मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव के साथ औचक निरीक्षण किया। परिसर की साफ सफाई, मरीजों के समुचित उपचार, खानपान, शुद्व पेयजल आदि व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आवष्यक पंूछताछ की। सभी व्यवस्थायें ठीक मिलीं। जिलाधिकारी ने सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से समस्त वार्डों की व्यवस्थाओं को परखा। फोन से चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से बातचीत कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। सभी मरीज व्यवस्थाओं से संतुष्ट मिले। उन्होेंने होम आइसोलेट मरीजों से भी बातचीत करते हुये उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा समय पर दवायें लेते रहने के लिये सचेत किया।
जिलाधिकारी ने निर्देष दिये कि कोविड मरीजों के स्वास्थ्य पर पैनी नजर रखी जाये। मरीजों के उपचार और खानपान व्यवस्था को प्रतिदिन चैक किया जाये। जनपद में कोरोना टेस्टिंग और कोविड-19 से सम्बन्धित कार्यों के पोर्टल पर फीडिंग कार्य त्वरित गति से कराया जाये। कोविड मरीजों से सम्बन्धित समस्त सूचनायें हर समय अद्यतन रखी जायें और उनकी तत्काल फीडिंग करायें।
———–
अब घर बैठे मिलेगी कोरोना जांच की लैब रिपोर्ट।
कासगंज: मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव ने जनसामान्य को सूचित किया है कि उ0प्र0 सरकार के निर्देषानुसार अब घर बैठे कोविड-19 कोरोना की जांच रिपोर्ट जानने के लिये कहीं आने जाने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी लिंक- ीजजचेयध्ध् संइतमचवतजेण्नचबवअपक19जतंबोण्पदध् लैब रिपोटर््स डाॅट यूपी कोविड19 ट्रैक्स डाॅट इन पर क्लिक करने के बाद अपना रजिस्टर मोबाइल नम्बर सबमिट करें। जिस पर आपको एक ओटीपी आयेगी। जिसे डालते ही कोरोना की रिपोर्ट आपके सामने होगी। कोविड-19 से सम्बन्धित अन्य जानकारी के लिये कन्ट्रोल रूम नं0 8445154808 या 8791296272 अथवा 8791396272 पर संपर्क कर सकते हैं।
————-
कोरोना संक्रमण एवं संचारी रोगों से बचने के लिये स्वच्छता अपनायें।
मास्क जरूर पहनंे, सोषल डिस्टेंस का पालन करें।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण एवं मलेरिया, डेंगू ,चिकिनगुनिया व अन्य संचारी रोगों से बचने के लिये स्वच्छता को अवष्य अपनायें। अपने घरों में व आसपास गंदगी न होने दें। थोड़ी सी लापरवाही जानलेवा हो सकती है। कोरोना बेहद खतरनाक बीमारी है। इससे पूर्ण सतर्क रहें और जागरूक होकर मास्क या गमछा अवष्य पहनें, सेनेटाइजर का प्रयोग करें तथा सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सभी लोग कोरोना व अन्य बीमारियों से खुद भी बचें और अन्य लोगों को भी बचायें। स्वस्थ और निरोग रहें।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण और संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु 20 से 27 सितम्बर 2020 तक विषेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। सभी अधिकारीगण प्रतिदिन ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में सफाई कार्य का स्वयं निरीक्षण करें तथा निरीक्षण आख्या फोटोग्राफ्स सहित प्रतिदिन व्हाट्सएप नं0 7351154000 पर उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें। सफाई कार्य में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि लोगों को समझाया जाये कि बीमारियों से बचने के लिये साफ सफाई बेहद जरूरी है। मच्छरों को न पनपने दें। मच्छरों पर नियंत्रण हेतु आवष्यक उपाय करें। अपने घरों को साफ सुथरा रखें। अपने खानपान और रहन सहन में साफ सफाई रखें। मास्क या गमछा पहनंे, सोषल डिस्टेंस व कोविड नियमों का पालन करें।
मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र व डीपीआरओ शहनाज अंसारी ने बताया कि विषेष सफाई अभियान के अंतर्गत समस्त नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई अभियान तेजी से चलाया जा रहा है।
—————
समस्त अधिकारी तत्काल करें आईजीआरएस प्रकरणों का निस्तारण।
कासगंजः जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिये हैं कि आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त प्रकरणों का निस्तारण तत्काल करना सुनिष्चित करें। प्रकरण समय से निस्तारित न होने से डिफाल्टर की श्रेणी में आ जाते हैं।
प्राप्त प्रकरणों की जांच मौके पर कराकर उनका गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण सुनिष्चित किया जाये। आईजीआरएस पोर्टल पर कोई भी प्रकरण किसी भी दषा में लम्बित नहीं रहना चाहिये। अन्यथा सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुये कड़ी कार्यवाही की जायेगी

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…