प्रवासी कामगारों पर रखी जाये पैनी नजर, 21 दिन के लिये किया जायेगा होम क्वारेन्टाइन-डीएम…

प्रवासी कामगारों पर रखी जाये पैनी नजर, 21 दिन के लिये किया जायेगा होम क्वारेन्टाइन-डीएम…

बाहर से आने वालों की सूची प्रतिदिन दोबार अपडेट करें। जरूरतमंदों को समय से भोजन की व्यवस्था करायें…

संकल्प लें कि जनपद में किसी भी दषा में कोई भी भूखा न रहे…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये जिले में बाहर से आने वाले व्यक्तियों/प्रवासी कामगारों पर पैनी नजर रखें। उनकी स्क्रीनिंग कराकर बिना लक्षण वाले व्यक्तियों को 21 दिन के लिये होम क्वारेन्टाइन में भेजा जायेगा। कोई संक्रमित है तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा। लक्षण वाले व्यक्ति संक्रमित नहीं पाये जाते हैं तो उन्हें 7 दिनों तक फैसेल्टी क्वारेन्टाइन में रखकर फिर 14 दिन के लिये होम क्वारेन्टाइन में भेजा जायेगा। क्वारेन्टाइन से न तो डरें न घबरायें। संक्रमण के नियंत्रण हेतु यह एक कारगर रणनीति है।
जिलाधिकारी ने समस्त ब्लाक स्तरीय अधिकारी, कर्मचारियों को निर्देष दिये कि प्रवासी कामगारों और बाहर से आने वालों के नाम, पता, मोबा0नं0 सहित प्रतिदिन सूची बनायें व दिन में दोबार अपडेट कर सूचित करते रहें। नियमित स्थानीय जनता के संपर्क में रहकर जानकारी करते रहें। मास्क, गमछा जरूर पहनें, सोषल डिस्टेंसिंग बनाये रखें। आरोग्य सेतु एप जरूर डाउनलोड करायें। प्रवासी कामगारों को होम क्वारेन्टाइन के बाद मनरेगा, व्यक्तिगत/सामु0शौचालय निर्माण कार्य आदि में लगाकर रोजगार दिया जायेगा। अत्यंत गरीबों की भी सूची बना लें। जरूरतमंदों को समय से भोजन की व्यवस्था करानी है। संकल्प लें कि जनपद कासगंज में किसी भी दषा में कोई भूखा न रहे।
ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम निगरानी समिति तथा शहरी क्षेत्रों में मौहल्ला निगरानी समिति बनाकर प्रवासियों पर सतर्क नजर रखी जायेगी। ताकि उनसे कोरोना संक्रमण यहां न फैले। ग्राम निगरानी समिति में आषा, आंगनबाड़ी, चैकीदार, युवा मंगलदल के प्रतिनिधि सदस्य होंगे। क्वारेन्टाइन हुये प्रवासी अपने घर के अलग कक्ष में रह कर मास्क, गमछे से मुंह ढके रहेंगे। प्रवासी के घर में किसी भी अन्य व्यक्ति का प्रवेष प्रतिबन्धित रहेगा। घर के मात्र एक व्यक्ति को आवष्यकतानुसार बाहर निकलने की अनुमति होगी। गर्भवती महिलाओं, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोगियों तथा बुजुर्गों को क्वारेन्टाइन हुये व्यक्ति से अलग रहने की सलाह दी जायेगी। आषा वर्कर द्वारा ऐसे घरों में नियमित पहुंच कर परिवारजनों मंे खांसी, बुखार जैसे लक्षणों की जानकारी ली जायेगी। निगरानी समिति सुनिष्चित करेगी कि उक्त परिवार नियमों का उल्लंघन न करें और परिवार को समस्त राजकीय सुविधाओं व राहत योजनाओं का लाभ मिलता रहे।
मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने लाॅकडाउन व सोषल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुये शौचालय निर्माण कार्य, गौषालाओं की देखभाल, वृक्षारोपाण व मनरेगा कार्य आदि पर भी बल दिया। बैठक में पीडी डीआरडीए रामायण सिंह, डीपीआरओ शहनाज अंसारी, बीएसए, डीएसओ, बीडीओ, सहित अन्य जिला स्तरीय व ब्लाक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
————-

जिले में अब तक 79,781 मोबाइलों में डाउनलोड हुआ आरोग्य सेतु एप। सूची में जिला अब 29 वें स्थान पर।
कासगंज: भारत सरकार द्वारा विकसित आरोग्य सेतु एप कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे एवं जोखिम का आंकलन करने में नागरिकों की मदद करता है। यह मोबाइल एप आपके आसपास मौजूद संक्रमित लोगों के बारे में अलर्ट भी जारी करता है। इस एप के द्वारा कोरोना हेल्प सेण्टर की सूची भी उपलब्ध कराई जाती है। उपयोगकर्ता द्वारा इस एप के द्वारा निर्धारित प्रष्नों का उत्तर देकर स्वयं अपना मूल्यांकन भी किया जा सकता है। जनपद कासगंज में रविवार 03 मई 2020 को दोपहर 1 बजे तक 79,781 मोबाइलों पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड हो चुका है। अब रैंकिंग में जनपद कासगंज उ0प्र0 में 29 वें स्थान पर पहुंच गया है।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने सभी अधिकारी, कर्मचारियों, षिक्षकों, छात्रों, औद्योगिक संगठनों, शैक्षणिक संगठनों, नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों के साथ ही सामाजिक संगठनों एवं समस्त नागरिकों से आह्वान किया है कि कोरोना महामारी से प्रभावी बचाव हेतु अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप अवष्य डाउनलोड करें।
———–

जमाखोरी/ब्लैक मार्केटिंग करने वालों पर दर्ज कराई जायेगी एफआईआर-डीएम

कासगंज: जिला मजिस्ट्रेट चन्द्र प्रकाष सिंह ने कहां कि दैनिक कार्य कर जीवनयापन करने वाले दिहाड़ी मजदूर, ठेला, खोमचा लगाने वाले, रिक्षा/ई रिक्षा चालको, बाहर से आये क्वारेन्टाइन किये गये व्यक्तियों तथा निर्धनों, असहायों को खानपान की कोई कमी न रहे। जिले में सामुदायिक किचिन के माध्यम से प्रतिदिन गरीबों के लिये निःषुल्क भोजन के पैकेट तैयार कर घर घर वितरित कराये जा रहे हैं। ध्यान रखें किसी भी दषा में कोई व्यक्ति भूखा न रहे।
जिला मजिस्ट्रेट ने अधिकारियों को निर्देष दिये हैं कि बाजार में आवष्यक वस्तुओं की कमी न होने दी जाये। किसी भी मेडीकल स्टोर की दुकान आदि पर भीड़ न लगने दें। ग्राहकों को दूर दूर खड़े होकर आवष्यक दवा आदि क्रय करने के लिये कहा जाये। यदि कोई दुकानदार/व्यक्ति किसी आवष्यक वस्तु की जमाखोरी/काला बाजारी करता है तो तत्काल आवष्यक वस्तु अधिनियम के अन्तर्गत एफ0आई0आर0 दर्ज कराकर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
प्रत्येक राषन की दुकान पर साबुन से हाथ धोने एवं सेनेटाइजेषन की व्यवस्था जरूर उपलब्ध रहे। ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में ऐसे व्यक्ति भी हो सकते हैं जो किसी योजना से आच्छादित होने के बावजूद अत्यधिक गरीब हैं, उन्हें प्रथक से सूचीबद्व कर उनकी सहायता अवष्य की जाये।
जिलाधिकारी ने बताया कि लाॅक डाउन के दौरान समस्त आवष्यक व्यवस्थायें की गई हैं, दुकानदारों, सब्जी फल, दूध विक्रेताओं को पास जारी किये गये हैं। जिससे किसी भी व्यक्ति को होम डिलीवरी के माध्यम से आवष्यक वस्तुयें घर पर ही उपलब्ध हो सकें। समस्त नागरिक अपने ही घरों में रह कर इस महामारी की चैन को ब्रेक कर सकें और सभी नागरिक व समाज सुरक्षित रहे।
————-
अवकाष के दिनों में भी खुल रहे हैं सभी गेहूं क्रय केन्द्र।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह द्वारा कृषकों को गेहूं बेंचने में सुविधा प्रदान करने के लिये अवकाष के दिनों में भी सामान्य दिनों की भांति जिले में गेहूं क्रय केन्द्र खोले जाने के आदेष जारी किये हैं। गेहूं क्रय केन्द्रों पर सोषल डिस्टेंसिंग, फेस कवर, सैनेटाइजर के साथ ही संक्रमण रोकने को पूर्ण सतर्कता बरती जाये।
जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम को निर्देष दिये हैं कि प्रतिदिन किसानों द्वारा रजिस्ट्रेषन कराई गई खतौनी का सत्यापन अवष्य करते रहें। जिससे किसानों को क्रय केन्द्रों पर गेहूं बेंचने में असुविधा न हो। जिलाधिकारी ने पीसीएफ सहित समस्त केन्द्र प्रभारियों को निर्देष दिये हैं कि पर्याप्त मात्रा मंे बोरे व बारदाना उपलब्ध रखा जाये। जिले में कुल 52 क्रय केन्द्र संचालित हैं, जिनमें 42 क्रय केन्द्र पीसीएफ के हैं।
————-

जिला आपदा कन्ट्रोल रूम संचालित।

कासगंज: कोविड-19 की महामारी के दृष्टिगत जिला आपदा कन्ट्रोल रूम संचालित है। यदि कोई विषेष समस्या है तो घर पर ही रहकर अपने प्रार्थना पत्र आॅनलाइन व्हाट्सएप नं0 9528972258 पर या आईजीआरएस के माध्यम से अपने प्रार्थना पत्र प्रेषित कर सकते हैं। आकस्मिक समस्या के निराकरण हेतु जिला आपदा कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नं0ओन 05744-272027 या 272028 पर अथवा जिला चिकित्सालय के कन्ट्रोल रूम नं0 8445154808 से भी संपर्क किया जा सकता है।
——–

संवाददाता  मुकेश यादव की रिपोर्ट…