महाराष्ट्र में कोरोना के चलते स्कूल, मॉल, थिएटर, जिम और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे…

महाराष्ट्र में कोरोना के चलते स्कूल, मॉल, थिएटर, जिम और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे…

मार्च शुक्रवार 13-3-2020 मुम्बई /महाराष्ट्र– महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को पत्रकोरों से कहा, कि कोरोना वायरस की वजह से पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ के सभी स्कूल कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा को छोड़कर अगली सूचना तक बंद रहेंगे!

घोषणा के मुताबिक, मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, नागपुर, पिंपरी-चिंचवाड़ के सभी मॉल, थिएटर, जिम, स्विमिंग पूल आज आधी रात से 30 मार्च तक बंद रहने वाले हैं!

जानकारी के मुताबिक मुंबई में एक दम्पत्ति कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उनके संपर्क में आने वाले 20 अन्य संदिग्ध लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं उन्हें चिंचपोकली के सरकारी कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है! हालांकि उन सभी के जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है! कोरोना से ग्रसित इन दम्पत्ति के तीन और परिचितों यानी उनकी नौकरानी, एक पड़ोसी और हवाई अड्डे से उन्हें घर तक छोडऩे वाले कैब ड्राइवर को भी बुधवार रात को जांच के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया था!

स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्ष शाह ने दम्पत्ति की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर बताया कि उनमें कोरोना के हल्के लक्षण देखें जा रहे हैं! आगे उन्होंने बताया, कि हम इन लक्षणों का इलाज करेंगे और उनकी स्थिति पर निगरानी रखेंगे! डॉक्टर ने यह भी बताया, कि उनमें कोरोना के लक्षण काफी कम हैं जिसे देखते हुए उन्हें किसी इलाज की आवश्यकता नहीं होने वाली है!

कैसे होती है जांच..

जांच के अनुसार, संदिग्ध मरीजों के रक्त के दो नमूनों का परीक्षण 24 घंटे के लिए किया जाता है! जब उनमें कोई खास लक्षण नहीं दिखते तो परीक्षण के बाद उन्हें छुट्टी दे दी जाती है! स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इन
दम्पत्ति को छुट्टी देने से पहले 7 से 8 दिन तक परीक्षण किया जाएगा! कोरोना से ग्रसित दम्पत्ति जिसमें पति की उम्र 70 वर्ष और पत्नी की उम्र 68 वर्ष बताई जा रही है, यह भी बता दें, कि वे दम्पत्ति पश्चिमी उपनगर के रहने वाले हैं!

इनके संपर्क में और भी थे..

अधिकारी ने बताया कि उनके परिवार का एक और सदस्य उनके संपर्क में आया था जो असम की यात्रा कर चुका है! इसके लिए हम असम में एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के अधिकारियों के साथ संपर्क कर रहे हैं! संपर्क के बाद उसका भी परीक्षण किया जाएगा! अधिकारी ने और अधिक जानकारी देते हुए बताया, कि शहर के जागरुक नागरिक खुद ही परीक्षण करवाने के लिए कस्तूरबा अस्पताल आ रहे हैं! जिसे देखते हुए अस्पताल में बेड की संख्या 60 से बढ़ाकर 100 की जा रही है!

बरती जा रही है एहतियात..

कोरोना से संबंधित गतिविधि पर आप को बता दें, कि मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की तीन टीमों ने बुधवार को 106 लोगों की जांच की लेकिन उनमें से किसी में भी कोरोना का कोई भी लक्षण देखने को नही मिला है! एहतियातन सुरक्षा के लिए हवाई अड्डे पर तीन शिफ्टों में 40 डॉक्टरों और लगभग 20 पैरामेडिकल स्टाफ की टीम तैनात की गई है! डॉ शाह ने इसपर बताया, कि 18 जनवरी से मुंबई के हवाई अड्डों पर 1.96 लाख यात्रियों की जांच की जा चुकी है! इनमें से 190 लोगों को संदिग्ध मानते हुए कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जिनमें से 168 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई हैं!

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…