चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास का विस्तार किया

चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास का विस्तार किया

 

बीजिंग, 08 अगस्त। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने ताइवान के आसपास अपने बड़े पैमाने पर चल रहे समुद्री और हवाई अभ्यास को सोमवार को भी जारी रखा।

अमेरिकी संसद की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइपे यात्रा के बाद चीन ने घोषणा की थी कि पिछले सप्ताह शुरू हुआ अभ्यास रविवार को समाप्त हो जाएगा। हालांकि चीन ने चार दिन बाद भी ताइवान के समीप अपनी सेना का अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास खत्म नहीं किया है। तय कार्यक्रम के अनुसार यह चार से सात अगस्त तक चलना था, लेकिन सोमवार को भी यह जारी है, जो कि ताइपे के लिए चिंताजनक स्थिति है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के सरकारी टेलीविजन ने बताया कि अभ्यास पनडुब्बी रोधी और समुद्री हमले के अभियानों पर केंद्रित है।

2 अगस्त को स्व-शासित द्वीप के उत्तर, दक्षिण-पश्चिम और पूर्व में युद्धाभ्यास की घोषणा करते हुए, चीन ने मूल रूप से रविवार को अपना यह अभियान समाप्त करने का वादा किया था, जिस पर वह खरा नहीं उतरा है।

फिलहाल कोई नई औपचारिक समाप्ति तिथि घोषित नहीं की गई है।

वास्तव में, चीनी मीडिया पर कुछ टिप्पणीकारों ने यह विचार व्यक्त किया कि सैन्य अभ्यास नया सामान्य (न्यू नॉर्मल) हो सकता है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कियान ने सोमवार को कहा कि अभ्यास अमेरिका और ताइवान के लिए एक आवश्यक चेतावनी है और यह उनके हालिया उकसाने वाले कदम के मद्देनजर पूरी तरह से उचित भी है।

उन्होंने कहा कि वाशिंगटन द्वारा जानबूझकर तनाव पैदा किया गया था, क्योंकि पेलोसी ने पिछले सप्ताह बीजिंग के भयंकर विरोध के कारण ताइपे की यात्रा की थी।

चीनी नेतृत्व ताइपे के साथ अन्य देशों के आधिकारिक संपर्कों को खारिज करता रहा है क्योंकि वह द्वीप को मुख्य भूमि चीन का हिस्सा मानता है।

दूसरी ओर, ताइवान ने लंबे समय से खुद को स्वतंत्र के रूप में देखा है।

चीनी मीडिया के अनुसार, पिछले कई दिनों से चीनी सेना ने न केवल एक नौसैनिक और हवाई नाकाबंदी का अभ्यास किया, बल्कि ताइवान पर समुद्र तट पर हमले शुरू करने के लिए लैंडिंग क्षमताओं का भी अभ्यास किया।

ताइवान की सेना ने कहा कि चीनी विमानों ने अकेले रविवार को 66 उड़ानें भरीं। इस प्रक्रिया में, 22 जेट विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य मध्य रेखा को पार किया – एक ऐसा सीमांकन जिसका अतीत में ज्यादातर सम्मान किया जाता था।

कहा जाता है कि इसमें 14 चीनी युद्धपोतों ने भी भाग लिया।

ताइपे में रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एक चीनी ड्रोन को रविवार शाम को फिर से ताइवान के किनमेन द्वीप पर देखा गया, जो चीनी तट से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है।

हाल के दिनों तक, 1950 के दशक के बाद से द्वीप पर कोई चीनी ओवरफ्लाइट नहीं हुआ था।

समुद्र से लेकर आसमान तक मिसाइलें दागकर चीन ताइवान व अमेरिका को अपनी ताकत दिखा रहा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…