अमेरिकी सीनेट ने व्यापक आर्थिक पैकेज पास किया

अमेरिकी सीनेट ने व्यापक आर्थिक पैकेज पास किया

 

वाशिगंटन, 08 अगस्त । अमेरिकी सीनेट ने गतिरोध और राजनीतिक पैंतरेबाजी के बाद एक आर्थिक पैकेज पारित किया है, जो डेमोक्रेट्स के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह स्वच्छ ऊर्जा कार्यक्रमों में सैकड़ों अरबों डॉलर का योगदान होगा। यह निगमों पर कर बढ़ाएगा और स्वास्थ्य देखभाल की लागत कम करेगा।

समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार की रात सीनेट ने पार्टी लाइनों के साथ 50-50 वोट दिए और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सदन को उपाय भेजने के लिए टाई-ब्रेकिंग वोट डाला, जो कि अगस्त के अवकाश से इसे शुक्रवार तक लेने के लिए संक्षेप में लौटने की योजना बना रहा है।

डेमोक्रेट्स ने रिपब्लिकन फाइलबस्टर को साफ करने के लिए 60 वोटों की आवश्यकता से बचने के लिए बजट सुलह प्रक्रिया का इस्तेमाल किया। लेकिन एक साधारण बहुमत के वोट के लिए भी डेमोक्रेटिक कॉकस में सर्वसम्मति की जरूरत थी, जिसे वे इस महीने तक हासिल नहीं कर पाए थे।

अंतिम पारित होने से पहले, सीनेट ने वोट-ए-रामा के रूप में जानी जाने वाली एक फ्री-फॉर-ऑल प्रक्रिया के दौरान संशोधनों और लंबे समय तक चलने वाले प्रस्तावों पर 15 घंटे से अधिक समय बिताया।

अंतिम पारित होने से पहले रास्ते में कुल 37 वोट थे। एक आधिकारिक कांग्रेस बजट कार्यालय स्कोर अभी तक उपलब्ध नहीं था।

लेकिन प्रारंभिक जानकारी और पिछले अनुमानों के आधार पर, बिल 10 वर्षो में ऊर्जा और जलवायु कार्यक्रमों और टैक्स ब्रेक पर 450 अरब डॉलर से अधिक खर्च करेगा, सार्वजनिक एक्सचेंजों पर स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए अधिक उदार सब्सिडी का तीन साल का विस्तार, विस्तारित मेडिकेयर पर्चे दवा मासिक इंसुलिन प्रतियों पर लाभ और सीमाएं।

पैकेज निगमों पर कर वृद्धि, आईआरएस कर प्रवर्तन में वृद्धि, कुछ दवाओं पर दवा कंपनियों के साथ सीधे मूल्य वार्ता की अनुमति देने से मेडिकेयर बचत और तेल और गैस कंपनियों पर नए करों और शुल्क के माध्यम से ऑफसेट से अधिक होगा।

कुल मिलाकर, पैकेज से एक दशक में घाटे में लगभग 300 अरब डॉलर की कमी आने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन, जिन्होंने बिल को ऐतिहासिक कहा है, ने जलवायु कार्रवाई पर अमेरिका को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर वापस लाने का संकल्प लिया है।

पिछले साल अप्रैल में, उन्होंने 2030 तक अमेरिकी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम से कम 50 प्रतिशत तक कम करने का संकल्प लिया।

पिछले महीने, उन्होंने चरम मौसम और प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने में सक्षम बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद के लिए 2.2 अरब डॉलर देने की घोषणा की थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…