मेक्सिको के राष्ट्रपति स्पेन के साथ संबंधों में ‘‘विराम’’ लगाना चाहते हैं…

मेक्सिको के राष्ट्रपति स्पेन के साथ संबंधों में ‘‘विराम’’ लगाना चाहते हैं…

मेक्सिको, 10 फरवरी। मेक्सिको के राष्ट्रवादी नेता और राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर का स्पेन के साथ मनमुटाव रहा है, लेकिन बुधवार को दोनों देशों के संबंध निचले स्तर तक पहुंच गए जब राष्ट्रपति ओब्रेडोर ने कहा कि दोनों देशों के संबंधों पर ‘‘विराम’’ लगाना चाहिए।

लोपेज ओब्रेडोर ने मेक्सिको की वर्ष 1521 की विजय और सदियों के औपनिवेशिक शासन की क्रूरता के लिए स्पेन से माफी मांगने को कहा था, लेकिन स्पेन ने ऐसा कभी नहीं किया और कुछ लोगों ने लोपेज ओब्रेडोर पर ध्यान भटकाने के लिए पांच-शताब्दी पुराने मुद्दे का उपयोग करने का आरोप लगाया है।

हालांकि, लोपेज ओब्रेडोर ने यह स्पष्ट नहीं किया कि ‘‘विराम’’ का क्या अर्थ होगा, लेकिन उनका यह प्रस्ताव स्पेनिश ऊर्जा कंपनियों के खिलाफ आरोप लगाए जाने के बाद आया। उन्होंने कहा कि स्पेनिश कंपनियों ने मेक्सिको में निजी क्षेत्र को खोलने का अनुचित लाभ उठाया। राष्ट्रपति ने दावा किया कि वे ‘‘डकैती’’ में लिप्त थे और मेक्सिको को ‘‘जीती गई भूमि’’ की तरह मानते थे।

लोपेज ओब्रेडोर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अभी संबंध अच्छे नहीं हैं। मैं इसे तब तक रोकना चाहता हूं, जब तक कि हम इसे सामान्य नहीं कर लेते, जो मुझे लगता है कि मेक्सिको और स्पेन के लोगों के सर्वोत्तम हित में होगा। आइए खुद को थोड़ा समय दें, एक विराम दें।’’

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…