अमेरिका के राष्ट्रीय अभिलेखागार ने न्याय विभाग से ट्रंप के खिलाफ जांच करने को कहा : मीडिया रिपोर्ट…

अमेरिका के राष्ट्रीय अभिलेखागार ने न्याय विभाग से ट्रंप के खिलाफ जांच करने को कहा : मीडिया रिपोर्ट…

वाशिंगटन, 10 फरवरी। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रीय अभिलेखागार और दस्तावेज प्रशासन ने न्याय विभाग से कहा है कि वह इस बात की जांच करे कि क्या पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दस्तावेजों को रखने और उनकी निगरानी से संबंधित संघीय कानून का उल्लंघन किया है?

हालांकि, एसोसिएटेड प्रेस इस खबर की स्वतंत्र पुष्टि नहीं कर सकता है। अभिलेखागार प्रशासन ने जांच की अनुशंसा उन खबरों के सामने आने के बाद की है जिसमें कहा गया था कि ट्रंप ने राष्ट्रपति रहते हुए दस्तावेजों को सहेज कर रखने और उनकी निगरानी के लिए बने कानून ‘प्रेसीडेंशियल रिकॉर्ड्स एक्ट’ का उल्लंघन किया और यहां तक कि कई दस्तावेजों को नष्ट कर दिया।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप के प्रतिनिधि द्वारा फ्लोरिडा के मार-ए-लागो संपत्ति में दस्तावेजों का पता लगाए जाने के बाद उन्हें 15 डिब्बों में रखकर राजधानी लाया गया। इसकी पुष्टि राष्ट्रीय अभिलेखागार ने भी की है।

इस बीच, पिछले साल छह जनवरी को कैपिटल (अमेरिकी संसद परिसर) में हुए दंगे की जांच कर रही कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की समिति ने ट्रंप के पूर्व सहयोगी एवं व्हाइट हाउस के पूर्व कारोबार सलाहकार पीटर नवारो को बुधवार को समन किया। पीटर पर वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में धांधली के झूठे दावे का प्रसार करने का आरोप है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…