सआदतगंज थाना क्षेत्र में हुई दो आत्महत्याएं, मगर दोनों ही घटनाओ में पुलिस को है पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतज़ार

लखनऊ। हिन्द वतन समाचार
सआदतगंज के करीमगंज मे घनी बस्ती के बीच बने एक दो मज़िला मकान की छत पर आज सुबह एक 18 वर्षीय युवती की जली हुई लाश मिलने की सूचना पर क्षेत्र मे हड़कम्प मच गया। मकान की छत पर जली हुई लश मिलने की सूचना पर सआदतगंज पुलिस मौके पर पहुॅची और मौका ए वारदात पर मिले साक्ष्यो को कब्ज़े मे लेने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक युवती के ५ बहने ३ भाई है मृतक युवती अपने ५ बहनो में तीसरे नंबर पे थी जिसका नाम रवीना बताया जा रहा युवती के पिता ला ,ार्टेनिएर में इलेक्ट्रीशियन के पद पर है जिसमे २ बहनो और २ भाईयों की शादी हो चुकी है उसकी मौत को आत्महत्या बताया जा रहा है लेकिन परिस्तिथिया आनर किलिंग की तरफ इशारा कर रही थी पुलिस भी युवती की मौत को सदिग्ध मान रही है। इन्स्पेक्टर सआदतगंज का कहना है कि युवती ने आत्महत्या की है या फिर उसके साथ कोई घटना हुई है ये कहना अभी मुशकिल है मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही स्पष्ट होगी।

जानकारी के अनुसार लखनऊ के परितिष्ठित लामार्ट बॉयज कालेज मे इलेक्ट्रिशियन के पद पर तैनात रियाज़ अहमद अपनी पत्नी बहार जहंा के साथ सआदतगंज थानेक्र अन्तर्ग्रत रहते है । सोमवार की सुबह उनका बीटा अश्शू अपने मकान की छत पर कबूतरो को दाना देने गया तो उसके होश उड़ गए मकान की छत पर रियाज़ की 18 वर्षीय बेटी रवीना का जला हुआ शव पड़ा देख कर उसने शोर मचाया तो घर के सभी लोग मकान की छत पर पहुॅचे रवीना के जले हुए शरीर से केरोसीन आयल की दुर्गन्ध आ रही थी। मकान की छत पर रवीना की लाश मिलने की सूचना पूरे इलाके मे फैली तो आसपास के सैकड़ो लोग घटना स्थल पर पहुॅच गए । सूचना पाकर सआदतगंज पुलिस मौके पर पहुॅची और घटना स्थल पर मिले साक्ष्यो को अपने कब्ज़े मे लेकर शव को पेस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इन्स्पेक्टर सआदतगंज नीरज ओझा का कहना है कि मामला संदिग्ध प्रतीत हो रहा है युवती के परिजन आत्महत्या बता रहे है लेकिन आत्महत्या का कोई कारण नही बता रहे है उनका कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे मौत की वजह स्पष्ट होने के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी क्यूकि रवीना का शव जला होने की वजह से उसके शरीर पर चोट का कोई निशान भी नज़र नही आया। हालाकि रवीना के परिजन उसकी मौत को आत्महत्या बता रहे है लेकिन आसपास रहने वालो को रवीना के परिजनो का बयान गले नही उतर रहा है रवीना की मौत के बाद उसके मोहल्ले मे जो चर्चाए चल रही है उससे भी उसकी मौत पर कई गम्भीर सवाल उठ रहे है हालाकि मोहल्ले के लोग कुछ भी खुल कर बोलने को तैयार नही हुए मामला कुछ भी हो पुलिस की जाॅच मे सच्चाई तो सामने आ ही जाएगी।

 

एक 16 वर्षीय नाबालिग युवक आकाश तिवारी ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली

इसके अलावा सआदतगंज मे ही दरजी की दूकान मे एक 16 वर्षीय नाबालिग युवक आकाश तिवारी ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली आत्महत्या का कारण पिता की डाट बताई जारही है । सआदतगंज थाना क्षेत्र मे ही कैम्प्वेल रोड के पास बृज नन्दन की दुकान मे काम करने वाले उनके 16 वर्षीय भतीजे आकाश तिवारी ने दुकान मे लगे पंखे की छत मे फासी लगा कर आत्महत्या कर ली । मृतक आकाश औरास उन्नाव का रहने वाला था और उसके पिता विपिन तिवारी गाॅव मे ही खेती करने के साथ बी सी जमा करने का काम भी करते है। आकाश अपने चाचा बृज नन्दन की दुकान मे दो महीने से काम कर रहा था और दुकान मे ही सोता था पुलिस के अनुसार मृतक कल अपने घर गया था वहंा उसे किसी बात को लेकर उसके माता पिता ने डाटंा था समझा जा रहा है कि परिजनो की डांट से क्षुब्द होकर आकाश ने मौत को गले लगा लिया जबकि उनके पिता आकाश की मौत का कारण हत्या बता रहे है उनका कहना है की बी सी के विवाद में कुछ लोग उनको धमकाते थे जिसमे शानू रिज़वी तन्नू मिश्रा और ज्ञानेश पर हत्या का शक ज़ाहिर किया है।


वही दूसरी ओर खुली छत पर जलती रही युवती और न किसी ने धुआ देखा न किसी ने चीख सुनी
मकान की दूसरी मंज़िल पर 18 वर्षीय रवीना ने खुद को आग लगा कर आत्महत्या कर ली। रवीना की मौत ने उसके परिजनो को सवालो के घेरे मे लाकर खड़ा कर दिया है क्यूंकि अगर किसी व्यक्ति को मामूली चिंगारी भी छू जाती है तो उसके मुंह से चीख ज़रूर निकलती है फिर रबीना का तो पूरा शरीर ही जला हुआ था ऐसे हालात मे वो आग के शोलो मे चुप चुाप कैसे लिपटी रही उसके मुंह से कोई चीख क्यूं नही निकली ये भी एक बड़ा सवाल है जबकि रियाज अहमद का घर घनी बस्ती मे है उनके आसपास और सामने भी कई मकान है घनी बस्ती के बीच एक युवती जल कर मर गई और किसी ने न उसकी चीख सुनी और न ही उसके शरीर मे लगी आग की लपटे और धुअंा ही किसी ने देख उसकी मौत के बाद जब उसकी भाभी छत पर गई तब घटना का पता चला।

पत्रकारों पे भड़के परिजन कहा नहीं देंगे किसी सवाल का जवाब
सदिग्ध परिस्थितियो मे छत पर मिली जली हुई लड़की रवीना की लाश की खबर पर जब मीडिया ने घटना स्थल पर पहुँच कर रवीना के परिजनो से सवालो का सिलसिला शुरू किया तो परिजन मीडिया पर ही भड़क गए । रवीना ने खुद को आग लगा कर अगर आत्महत्या की है तो परिजन मीडिया से क्या सच्चाई छुपा रहे थे । जब पत्रकार ने रवीना के परिवार से सवाल पूछा तो एक युवक उस पत्रकार पर बुरी तरह भड़क गया उसने उस पत्रकार पर बुरी तरह दबाव बनाते हुए किसी भी तरह का सवाल पूछने से सख्ती से मना कर दिया । सवाल ये उठता है कि आखिर परिजन क्या छुपााना चाहते है अगर रवीना की मौत आत्महत्या है तो परिजन मीडिया के सवालो पर भड़क क्यू गए। घटना स्थल पहुॅचे प्रभारी निरीक्षक सआदतगंज नीरज ओझा भी परिजनो की बात यकीन नहीं कर प् रहे थे और उन्होने भी रवीना की मौत को सदिग्ध माना है। रवीना की मौत पर आॅनर किलिंग से इन्कार नही किया प्रभारी निरीक्षक सआदतगंज ने, प्रभारी निरीक्षक ने कहा कि पूरे मामले की गम्भीरता से जाॅच के बाद ही इस पर कुछ कहना सही होगा।