कैसे बढ़ाएं अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ…

कैसे बढ़ाएं अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ…

आज यूजर्स के लिए सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई है बैटरी सेविंग। चाहे मोबाइल हो या लैपटॉप सभी में बैटरी जल्द डिस्चार्ज होने की परेशानी रहती है। यदि आप भी इससे परेशान है तो आपको लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढाने के कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप ऑफिस हो या ट्रैवल सभी जगह बैटरी से अच्छा बैकअप ले सकते हैं।

डिस्प्ले के कारण लैपटॉप की बैटरी सबसे अधिक डिस्चार्ज होती है। मैकबुक, क्रोमबुक, विंडोज वाले लैपटॉप यूर्जस बिना चार्जर के लैपटॉप का प्रयोग करे तो ब्राइटनेस और कंट्रास्ट कम कर दे। ऐसा आप डिस्प्ले सेटिंग में जाकर कर सकते हैं। यदि आप चार्जर के साथ लैपटॉप का यूज करें तो डिस्प्ले की सेटिंग को डिफॉल्ट रख सकते हैं।

जरूरी प्रोग्राम खोलेः एक साथ अनेक साफ्टवेयर या प्रोग्राम रन करने से बचें। चूंकि इससे भी लैपटॉप की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होने लगती है। इसलिए केवल उन प्रोग्रामों को ही ओपन करें जो कि काम के हों।

ब्लूटूथ व वाई-फाई ऑफ रखें: लैपटॉप का ब्लूटूथ व वाई-फाई ऑन रखने से वो नेटवर्क व डिवाइस के लिए हमेशा सर्च में लगे रहते हैं इससे बैटरी ज्यादा खर्च होती है। अतः दोनों को ऑफ रखें ताकि बैटरी बैकअप बढ़ सके।

पावर सेटिंग: कोशिश करें कि आप लैपटॉप की पावर सेटिंग में जाकर मॉनिटर टर्न ऑफ ऑप्शन का समय कम कर दे। इससे आपके काम बंद करते ही स्क्रीन टर्न ऑफ हो जाएगी और बैटरी खर्च नहीं होगी लेकिन हार्ड डिस्क टर्न ऑफ ऑप्शन में नेवर ही रखें।

स्क्रीन सेवर ऑफ रखें: लैपटॉप पर काम करना बंद करते ही स्क्रीन सेवर ऑन हो जाता है। इससे बैटरी जल्द डिस्चार्ज हो जाती है। इसके लिए डेस्कटॉप पर राइट क्लिक कर पर्सनलाइज सैटिंग में जाकर स्क्रीन सेवर को नॉन कर दें।

अधिक रैम लगवाएं: लैपटॉप में रैम की कमी से हार्ड डिस्क ड्राइव द्वारा सारी वचरुअल मेमोरी इस्तेमाल कर ली जाती है। इससे हार्ड डिस्क अधिक बैटरी खर्च करती है। कोशिश करें कि लैपटॉप में रैम को बढ़वा ले। इससे जहां एक ओर स्पीड बढ़ेगी वही बैटरी भी बचेगी।

एक्सटर्नल ड्राइव को अलग रखें: डीवीडी/सीडी/पेन ड्राइव/एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को लैपटॉप पर हमेशा लगाकर न रखें। जरूरत पड़ने पर ही इन डिवाइसेस को लैपटॉप से अटैच करें। इससे भी बैटरी सेव होगी।

स्टैंडबाय नहीं हाइबरनेट: स्टैंडबाई मोड की अपेक्षा हाइबरनेट से लैपटॉप की बैटरी अधिक सेव की जा सकती है। करना बस यह है कि हाइबरनेट की सेटिंग में जाकर शट डाउन ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें।

सीडी/डीवीडी ड्राइव रखें खाली: सीडी/डीवीडी से लैपटॉप पर गाने सुनने व मूवी देखने से सबसे अधिक बैटरी खर्च होती है। चूंकि इनके घूमने से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। कोशिश करें कि डाटा को लैपटॉप में कॉपी करके उपयोग करें।

बेस्ट हो कमरे का तापमानः लैपटॉप को यूज करने वाली जगह का तापमान बेस्ट हो, न अधिक गर्म हो, न अधिक ठंडा। कोशिश करें कि गर्मी व सर्दी के दिनों में कमरे के तापमान पर ही लैपटॉप का इस्तेमाल करें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…