जेडएसआई ने लंदन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के साथ किया समझौता

जेडएसआई ने लंदन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के साथ किया समझौता

कोलकाता। भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (जेडएसआई) ने विज्ञान के लिए विशेष जीवों के नमूनों एकत्रित करने, उनका अध्ययन और संरक्षण करने तथा उनसे जुड़े आंकड़ों एवं तस्वीरों के आदान-प्रदान के लिए लंदन के ‘नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम’ (एनएचएम) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

जेडएसआई ने शनिवार को एक बयान में कहा कि यह समझौता ज्ञापन पांच वर्षों के लिए किया गया है। जेडएसआई की निदेशक डॉ. धृति बनर्जी और एनएचएम के निदेशक डॉ. डगलस गुर के बीच 24 सितंबर को एक डिजिटल मंच पर इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

जेडएसआई निदेशक ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन काफी समय से लंबित था और एनएचएम, लंदन तथा जेडएसआई, कोलकाता को दोनों संस्थानों के बीच वैज्ञानिक आदान-प्रदान तथा दीर्घकालिक संबंधों के जरिए जीव विविधता अनुसंधान पर परस्पर लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया कि जेडएसआई भारत में जैव विविधता अध्ययन संस्थान के तहत आने वाला संस्थान है। उन्होंने कहा, ”हमारा मुख्यालय कोलकाता में है और भारत के विभिन्न जैव भौगोलिक इलाकों की जीव विविधता का अध्ययन करने के लिए हमारे 16 क्षेत्रीय केंद्र हैं। हमारे पास पशुओं के 50 लाख नमूने हैं, 20,000 तरह के संग्रह हैं, करीब 450 वैज्ञानिक एवं कर्मी हैं तथा व्यापक जीव संग्रहों पर अनुसंधान है।

”हिन्द वतन” समाचार की रिपोर्ट