बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़: सरकारी स्कूल बना ताल-तलैया, शिक्षण कार्य ठप्प…

बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़: सरकारी स्कूल बना ताल-तलैया, शिक्षण कार्य ठप्प…

मथुरा ग्राम पंचायत शेरगढ के गाव जंघावली स्थित सरकारी स्कूल बरसात का पानी भर गया। जिससे स्कूल तालाब में तब्दील हो गया। बच्चे पढ़ने के बजाय स्कूल की छत से कूदकर बारिश के पानी में नहाते नजर आए। वहीं स्कूल की पढ़ाई एवं अन्य कामकाज ठप्प पूरी तरह ठप्प हो गए।

गांववासियों का कहना है कि नवागत ग्राम प्रधान के द्वारा विद्यालय की दुर्दशा सुधारने को लेकर अभी तक कोई कार्य नही कराया गया है। वही विद्यालय में मौजूद करीब 10 अध्यापकों की लापरवाही के चलते छात्रों का भविष्य अधंकारमय हैं।

ग्राम वासियों एवं अध्यापकों के मुताविक बरसात के कारण विद्यालय में अक्सर जलभराव हो जाता है लेकिन आज तक किसी ने इस जलभराव की समस्या से निजात दिलाने का प्रयास नहीं किया। विद्यालय बन्द हो जाने से बच्चों के साथ-साथ अध्यापकों की भी छुट्टी हो जाती है। इस सरकारी विद्यालय में 1250 छात्रों को शिक्षा देने के लिए 10 अध्यापक हैं। नियमित रुप से सभी अध्यापक स्कूल नहीं आते हैं।

ग्रामीणों की मानें तो आजतक किसी भी अध्यापक ने गाव में जाकर किसी भी छात्र के अभिभावकों से बच्चों की पढ़ाई के लिए संपर्क नही किया। लेकिन मनमाने तरीके से छुट्टी कर अध्यापक मौज लेते देखे जा सकते हैं। जिसका खामियाजा गांव के बच्चों को अपनी पढ़ाई से चुकाना पड़ रहा है।

पत्रकार अमित गोस्वामी की रिपोर्ट…