दो दिन से हो रही बरसात से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

दो दिन से हो रही बरसात से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

-नगरीय क्षेत्रों में जलभराव से लोग परेशान

हापुड़, 01 सितंबर। जनपद में दो दिन से लगातार हो रही बरसात ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। नगरीय क्षेत्रों में कई जगह जलभराव हो जाने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है। हालांकि दूसरी ओर इस बरसात के कारण किसानों के चेहरे खिले हैं। उन्हें यह बरसात आगामी फसल के लिए लाभदायक दिखाई दे रही है।

जनपद में दो दिन से रुक-रुक कर बरसात हो रही है। मंगलवार को तो बरसात की तीव्रता अधिक नहीं थी। हल्की-हल्की और रुक-रुक कर बरसात होती रही। रात के समय भी बरसात लगभग बन्द ही रही, लेकिन बुधवार को सुबह से ही लगातार झमाझम बरसात होती रही। इस बरसात के कारण अधिकतर लोग अपने घरों में ही बैठे रहने के लिए मजबूर रहे। हापुड़ नगर के अधिकतर मोहल्लों में जलभराव होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह के समय दूध अथवा घर की अन्य आवश्यक सामग्री खरीद कर लाने वालों को सबसे अधिक कठिनाई उठानी पड़ी।

बुधवार सुबह से तीव्र गति से हो रही बरसात के कारण नगर के मोहल्ला रामगंज, श्रीनगर, शिवपुरी, पटेल नगर, छज्जूपुरा, अतरपुरा, गोल मार्केट, चंडी मार्ग, मीनाक्षी मार्ग और संजय विहार में जलभराव हो गया। दोपहर तक पूरे रेलवे मार्ग पर पानी ही पानी नजर आया। इसके अलावा पिलखुवा में गांधी बाजार, कृष्णा गंज, नई आबादी गंज, मोहल्ला गढ़ी, सद्दीकपुरा, छीपीवाड़ा, चंडी मार्ग, शिवाजी नगर, सर्वोदय नगर आदि क्षेत्रों में जलभराव होने के कारण नागरिकों की दिनचर्या प्रभावित हुई। गढ़मुक्तेश्वर में अम्बेडकर नगर, आदर्श नगर, रिफ्यूजी काॅलोनी और दुर्गा काॅलोनी आदि मोहल्लों में जलभराव होने के कारण नागरिकों को समस्या का सामना करना पड़ा।

दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों के आबादी वाले क्षेत्र में तो बरसात के कारण जनजीवन अवश्य प्रभावित हुआ है। इस कारण ग्रामीणों को समस्या का अवश्य सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद इस बरसात से किसानों के चेहरे खिले हैं। किसानों का कहना है कि इस समय हो रही बरसात से एक तो भूजल स्तर में वृद्धि होगी और धान की फसल को काफी लाभ मिलेगा। बरसात होने के कारण भूमि में काफी नमी रहेगी जिस कारण थोड़ी सिंचाई से भी काम चल जाएगा।