कंटूरिंग मेकअप करें हीरोइन-सी दिखें…

कंटूरिंग मेकअप करें हीरोइन-सी दिखें…

समय के साथ मेकअप ट्रेंड में भी कई बदलाव होते आए हैं। इन्हीं बदलाव में से एक है कंटूरिंग मेकअप। आजकल सभी हीरोइनें इस मेकअप का इस्तेमाल करने लगी हैं। क्या आप नहीं चाहेंगी यह मेकअप करना? चलिए मैं आपको बताती हूं कि इसके बारे में। कंटूरिंग एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से आप अपनी नाक, गले, मत्थे और ठोड़ी को शार्प बनाकर उसे एक नया लुक दे सकती हैं। इस मेकअप के जरिए आप अपने चेहरे को पतला भी कर सकती हैं। मेकअप का एक हिस्सा कंटूरिंग कहलाता है, जिसका प्रयोग मेकअप आर्टिस्ट द्वारा अच्छी तरह से किया जाता है।

फेश को देता है आकार

कंटूरिंग मेकअप से चेहरे के हर भाग को नया आकार दिया जा सकता है। इस मेकअप से उम्रदराज महिलाओं को भी जवां दिखाया जा सकता है। इससे चेहरे के शेप को आसानी से बदला जाता है।

बेस हो सही

कंटूरिंग करने का सबसे सही तरीका है कि आप सबसे पहले एक सही बेस के साथ इसकी शुरु आत करें। इसके लिए आपको अपनी स्किन टोन का फाउंडेशन लेना होगा ताकि आपका रंग और साफ लगने लगे। अगर आप पाउडर बेस्ड कंटूरिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को साफ करें। इसी तरह अगर आप पाउडर छोड़कर क्रीम कंटूरिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो आप पाउडर से जुड़े प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

मैट ब्रोन्जर

मेकअप में सही ब्रोन्जर का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। इसके लिए आप मैट ब्रोन्जर का इस्तेमाल करें। मैट ब्रोन्जर से चेहरे को कंटूर करने में आसानी होती है और यह हाईलाइट भी नहीं होता। एक ऐसे ब्रोन्ज का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा से दो शेड डार्क हो ताकि आपका नेचुरल लुक सामने आ सके।

ब्लेंड करें

जब आप  चेहरे पर कंटूर कलर का इस्तेमाल करती हैं तो आपका चेहरा नेचुरल शेड बनाने लगता है। इसके साथ आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाला और घना पैक ब्लेंडिंग ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि चेहरे पर सब सही से मिलाया जा सके।

हाईलाइिटंग

इस मेकअप में हाईलाइिटंग भी जरूरी होता है, जिससे आपके चेहरे पर ब्राइटनेस आ जाएगा। अपने फाउंडेशन के साथ थोड़ा सा हाईलाइटर भी लगाएं क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर एक नई चमक आएगी। चीक्स और चिन के कंटूरिंग के लिए एंगल्ड ब्रश यूज कर सकते हैं।

हल्के शेड का फाउंडेशन

चूंकि चेहरे की कंटूरिंग में हल्के और गहरे दोनों ही प्रकार से हाईलाइट्स बनाए जाते हैं इसलिए आप फाउंडेशन का ऐसा शेड उपयोग में लाएं जो आपकी त्वचा के रंग से हल्का हो। अगर आपके पास हल्का फाउंडेशन नहीं है तो कंसीलर्स का प्रयोग करें। अगर आप क्रीम मेकअप लगा रही हैं तो सिर्फ क्रीम का ही प्रयोग करें।

गहरे शेड का फाउंडेशन

एक बार जब आप अपने चेहरे से हल्के फाउंडेशन का प्रयोग कर लें तो अगला कदम वह होगा जब आप अपनी त्वचा के रंग से गहरे फाउंडेशन का प्रयोग करेंगी। यह मेकअप लगाने की एक ऐसी विधि है जिसमें आपके गालों की चीक बोन्स काफी तीखी प्रतीत होंगी। इस प्रक्रि या की मदद से आपके ठुड्डी की हड्डियां काफी पतली दिखेंगी। अगर आपके पास आपकी त्वचा के रंग से गहरा फाउंडेशन नहीं है तो तांबे के रंग के या गहरे आई शैडो का प्रयोग करें।

नियमित न करें इस्तेमाल

चूंकि इस मेकअप को करने में काफी समय लगता है इसलिए इसे किसी विशेष अवसर पर इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा होगा। विशेष अवसरों पर ही इसका इस्तेमाल करने से आपको एकदम न्यू और आकर्षक लुक भी मिलेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…