सालों बाद व्रती महिलाओं को मिलेगा विशेष फल, जानें अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त

Karva Chauth 2018: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवाचौथ का व्रत किया जाता है। इस बार यह व्रत शनिवार (27 अक्टूबर) को है। महिलाएं अखंड सौभाग्य की कामना के साथ निर्जल व्रत रखेंगी और चंद्र देव से पति के दीर्घायु की कामना करेंगी।

शक्ति ज्योतिष केंद्र लखनऊ के पंडित शक्तिधर त्रिपाठी बताते हैं कि सालों बाद इस बार करवाचौथ सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास होगा। करवाचौथ में चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र का होगा जिससे व्रती महिलाओं को विशेष फल प्राप्ति का संयोग बनता है। इसके साथ ही यह संयोग महिलाओं के लिए लाभकारी है।

इन राशियों की महिलाओं को पति से मिलेगा विशेष सुख
पंडित शक्तिधर के अनुसार, चंद्रमा की वृष गत होने के कारण कन्या, मिथुन, मकर, कुंभ, वृष और तुला राशि की महिलाओं को अपने पति से विशेष सुख प्राप्त होगा।

व्रत का उद्यापन नहीं कर पाएंगी महिलाएं
इस बार करवाचौथ ऐसे समय में पड़ रहा है जब शुक्र अस्त रहेगा। शुक्र अस्त की दशा में शुभ काम नहीं किए जाते हैं। इसलिए सुहागिन महिलाएं इस बार करवाचौथ व्रत का उद्यापन नहीं कर पाएंगी।

अर्घ्य का समय
चंद्रमा शाम 7:35 बजे उदया होगा लेकिन चतुर्थी तिथि 7:58 बजे से ही शुरू हो रही है ऐसे में 7:58 के बाद ही अर्घ्य देना लाभकारी होगा।

इन मंत्रों का करें जाप
पूजन के लिए ओम शिवायै नमः से पार्वती जी का, ओम नमः शिवाय से श्री शिव जी का, ओम गं गणपतए नमः से गणेश जी का, ओम हनुमते नमः से कार्तिकेय जी का, ओम सोम सोमाया नमः से चंद्र देव का पूजन-अर्चन करें।