इस मदद के लिए आज भी दिलीप कुमार का अहसान मानते हैं इमरान खान…

इस मदद के लिए आज भी दिलीप कुमार का अहसान मानते हैं इमरान खान…

निधन पर ऐसे किया याद…

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के निधन से देश में नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी शोक पसर गया है।पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया है। इमरान ने कहा कि वह उनकी (दिलीप कुमार) उदारता को कभी नहीं भूल पाएंगे जो उन्होंने उनकी मां की याद में कैंसर अस्पताल बनवाने के लिए मदद की थी।

इमरान ने ऐसे किया याद

इमरान खान ने ट्वीट किया, ‘दिलीप कुमार के इंतकाल के बारे में जानकर दुख हुआ।जब SKMCH प्रोजेक्ट किया गया था तो इसके लिए फंड जुटाने में मदद करने के लिए अपना वक्त देकर दिलीप कुमार ने जो फिराखदिली दिखाई थी उसे मैं कभी नहीं भूल सकता।

उन्होंने कहा कि फंड जुटाने की शुरुआत काफी मुश्किल भरी था और पाकिस्तान व लंदन में उनकी मौजूदगी की वजह से बड़ी रकम जुटाने में सफलता हासिल हुई। इमरान ने कहा कि इसके अलावा, मेरी पीढ़ी के लिए दिलीप कुमार महानतम और सर्वाधिक बहुमुखी अभिनेता थे।

क्या है SKMCH प्रोजेक्ट?

शौकत खानम मेमोरियल कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र लाहौर और पेशावर में स्थित अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल हैं।लाहौर स्थित एसकेएमसीएच एंड आरसी शौकत खानम मेमोरियल ट्रस्ट की पहली परियोजना थी और यह क्रिकेटर से सियासत में आए इमरान खान का सपना था।साल 1985 में उनकी मां शौकत खानम का कैंसर से इंतकाल हो गया था जिसके बाद उन्हें यह अस्पताल बनाने की प्ररेणा मिली।

इमरान खान के अलावा पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने भी दिग्गज अभिनेता के निधन पर शोक व्यक्त किया है,उन्होंने ट्वीट करते हुए दिलीप कुमार को शानदार अभिनेता बताया है।

बता दें दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 में पेशावर के किस्सा खवानी बाजार इलाके में हुआ था। पाकिस्तान सरकार पहले ही उनके पुश्तैनी घर को राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर चुकी है और उनके नाम पर इसे एक संग्रहालय में तब्दील करने की सारी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…