अर्द्धनिर्मित मंडी में आम आढ़तियों को 24 घंटे में जाने का आदेश…

अर्द्धनिर्मित मंडी में आम आढ़तियों को 24 घंटे में जाने का आदेश…

एडीएम ट्रांसगोमती के तुगलकी फरमान से आम आढ़तियों/व्यापारियों में रोष…

फल मंडी समिति की चेतावनी- जबरन भेजा गया तो आम सड़क पर फेंककर प्रर्दशन करेंगे…

मलिहाबाद (लखनऊ)। लखनऊ-हरदोई राजमार्ग पर लगने वाली आम मण्डी से लगने वाले जाम को देखते हुए प्रशासन ने 24 घण्टें के अंदर मण्डी खाली कर दूसरी जगह ले जाने का आढ़तियों को फरमान सुनाया है, जिस पर आढ़ती‌ मण्डी स्थानांतरित न करने की बात पर अड़ गए हैं, उनका कहना है कि पहले अर्धनिर्मित मंडी में सुविधाएं पूरी की जाए। मलिहाबाद मुख्य चौराहे पर स्थित लखनऊ-हरदोई राजमार्ग पर सड़क के दोनों तरफ यहां के आढ़ती अभी अपनी आढ़त खोल आम बेंचने का कारोबार कर रहे हैं। आम लोडिंग के समय जाम लग जाता है, जिससे आवागमन प्रभावित होने के साथ दूर-दूर तक गाड़ियों की लम्बीं लाइनें लग जाती हैं। साथ ही मण्डी में कोविड प्रोटोकाल का भी पालन नहीं किया जा रहा है।
इन समस्याओं को देखते हुये एडीएम (ट्रांसगोमती) विद्याभूषण मिश्रा व मण्डी सचिव राजकुमार ने बुधवार को सड़क किनारे लग रही अवैध मण्डी स्थल पहुंच आढ़तियों को 24 घण्टे के अन्दर आढ़त यहां से हटाकर नवीन उप मण्डी ले जाने को कहा। साथ ही एडीएम ने कहा कि अगर 24 घण्टे के अंदर आढ़तें नहीं हटीं तो फिर फोर्स लगाकर आढ़तें हटायीं जायेंगी। एडीएम व मण्डी सचिव के इस आदेश को सुन आढ़तियों में रोष व्याप्त हो गया है और उन्होने इस आदेश का विरोध किया है। आढ़तियों का कहना है कि लखनऊ-हरदोई राजमार्ग पर स्थित ग्राम नजरनगर के निकट मण्डी का निर्माण कराया गया है, लेकिन अभी दुकानों का आवंटन नहीं हुआ है। विद्युत की कोई व्यवस्था नहीं है तथा आम रखने के लिये दुकानों के आगे टीन शेड की भी व्यवस्था नहीं की गयी है, जिससे उनके समक्ष आम की सुरक्षा की व्यवस्था एक बड़ी समस्या आयेगी और नवीन उप मण्डी में शौचालय, पेयजल की भी व्यवस्था नहीं है।
मलिहाबाद फल मण्डी समिति के अध्यक्ष नसीम बेग ने कहा कि नवनिर्मित मण्डी में हम लोगों को जाने मे कोई दिक्कत नही है लेकिन प्रशासन ने आधे सीजन पर जो यह मनमाने तरीके से आदेश दिया है वह हम लोगों को मान्य नही है। नवनिर्मित मण्डी में पूर्ण व्यवस्थाओं के साथ दुकानों का आवंटन कर दिया जाये तो वह अपनी आढ़तें वहां ले जायेंगे। लेकिन अगर किसी भी तरह का प्रशासन द्वारा जोर दबाव डाला गया तो सड़कों पर आम फेंक विरोध प्रदर्शन करेंगे। वहीं मण्डी सचिव राजकुमार का इस बारे में कहना है कि नवनिर्मित मण्डी का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। टीन शेड का प्रस्ताव हो गया है, जो जल्द ही पूर्ण हो जायेगा। मण्डी को धीरे-धीरे सड़क किनारे से स्थानान्तरित किया जायेगा।
इस सम्बन्ध में एडीएम (ट्रांस गोमती) विद्याभूषण मिश्रा का कहना है कि सड़क किनारे अवैध मण्डी लग रही है, इसमें न तो कोविड नियमों का पालन किया जा रहा है और सड़क पर घण्टों जाम भी लग रहा है, जिससे लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी के चलते मण्डी को यहां से नवीन मण्डी शिफ्ट किया जा रहा है।

पत्रकार अभिषेक वर्मा की रिपोर्ट, , ,