लेह, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार…

लेह, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार…

 

नयी दिल्ली, 04 जून । राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के बाद लेह, आंध्र प्रदेश के लगभग सभी जिलों तथा तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं। वाहन ईंधन कीमतों में शुक्रवार को फिर बढ़ोतरी हुई।

 

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। पिछले एक महीने में वाहन ईंधन कीमतों में 18 बार बढ़ोतरी हुई है।

 

दिल्ली में पेट्रोल 94.76 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 85.66 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

 

स्थानीय करों मसलन मूल्य वर्धित कर (वैट) तथा ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के सभी जिलों में अब पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक है। इन राज्यों द्वारा ईंधन पर देश में सबसे ऊंचा वैट लगाया जाता है।

 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने से पेट्रोलियम पदार्थो के दाम बढ़े हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दो साल में पहली बार ब्रेंट कच्चे तेल का दाम 71 डालर प्रति बैरल से ऊपर पहुंचा है।

 

कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लेह में भी पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गए हैं।

 

आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम को छोड़कर सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक है। विशाखापत्तनम में इसका दाम 99.75 रुपये प्रति लीटर है। वहीं विशाखापत्तनम में डीजल 94.08 रुपये प्रति लीटर है।

 

तेलंगाना के अदिलाबाद (100.57 रुपये) और निजामाबाद (100.17 रुपये) में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गया है। लेह में पेट्रोल 100.43 रुपये प्रति लीटर है।

 

देश में राजस्थान पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है। मुंबई देश का पहला महानगर है जहां 29 मई को पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंचा था।

 

मुंबई में इस समय पेट्रोल 100.98 रुपये और डीजल 92.99 रुपये प्रति लीटर है।

 

कर्नाटक के बेल्लारी में पेट्रोल 99.83 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं बेंगलुरु में यह 97.98 रुपये प्रति लीटर है। बेंगलुरु में डीजल 90.87 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

 

इस साल चार मई के बाद पेट्रोल डीजल के दाम में 18 बार वृद्धि हुई है। इस दौरान पेट्रोल का दाम 4.36 रुपये और डीजल का दाम 4.93 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिन के बेंचमार्क ईंधन के दाम के औसत के आधार पर रोजाना घरेलू बाजार में दाम तय करतीं हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….