बड़ी खबर… UP Board 12th exam Cancelled:..

बड़ी खबर…

UP Board 12th exam Cancelled:..

CBSE बोर्ड के बाद यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द…

सीएम योगी के साथ बैठक में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का एलान…

उत्तर प्रदेश यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने किया ऐलान,सीएम योगी के साथ बैठक के बाद किया ऐलान किया। 26 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले थे। बता दें कि 10वीं की परीक्षा को पहली ही रद्द किया जा चुका है। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के फैसले के बाद अलग अलग राज्यों ने अपने यहां आयोजित परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया था। 12वीं की परीक्षा निरस्त करने वाले राज्यों ने कहा था कि छात्रों की स्वास्थ्य और सुरक्षा अहम है।

छात्रों की सुरक्षा का खास ख्याल

इंटरमीडिएट परीक्षा को रद्द किए जाने पर डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए यह फैसला किया गया है। सरकार के लिए छात्रों की सुरक्षा ही सर्वोपरि है। यूपी सरकार के इस फैसले के बाद छात्रों के साथ साथ अभिभावकों ने भी खुशी जाहिर की है। गोरखपुर के रहने वाले सत्यम का कहना है कि वैसे तो उनकी पूरी तैयारी थी। लेकिन सरकार ने मौजूदा हालात को देखते हुए बेहतर फैसला किया है।

ये भी पढ़ें : स्कूलों को ‘पढ़ाई समाधान’ की पेशकश के लिये बाइजूज

रिजल्ट तैयार करने के विकल्प खोजें जायेंगे…..

12वीं में इस बार 26,09,501 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘कोविड महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।
चूंकि यूपी बोर्ड में प्री बोर्ड बहुत व्यवस्थित तरीके से नहीं होता है और इसका कोई ब्यौरा यूपी बोर्ड के पास नहीं होता है। सीबीएसई के पास 11वीं और 12वीं प्री बोर्ड, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट आदि के नंबर होते हैं। लिहाजा रिजल्ट तैयार करने के लिए सीबीएसई और आईसीएसी का विकल्प यूपी नहीं अपना सकता।सीबीएसई के फैसले के बाद एमपी बोर्ड, हरियाणा बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, गुजरात बोर्ड, उत्तराखंड बोर्ड, गोवा बोर्ड और महाराष्ट्र बोर्ड अपनी 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं। अब इस लिस्ट में यूपी बोर्ड भी शामिल हो गया है।

संवाददाता सुहेल मारूफ की रिपोर्ट…