दिल्ली में 81 रुपये के पार लगातार पांचवे दिन गिरे पेट्रोल-डीजल के दाम

देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार पांचवे दिन तेल मार्केटिंग कंपनियों ने कटौती की। सोमवार को पेट्रोल के दाम 30 पैसे और डीजल के दामों में 27 पैसे की कटौती की गई। हालांकि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अभी भी 81 रुपये के पार बनी हुई है।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.34 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। वहीं डीजल की कीमत 27 पैसे कम होकर के 74.92 रुपये प्रति लीटर हो गई। अगर बात करें देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की तो यहां पर पेट्रोल में 30 पैसे की कटौती के बाद 86.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 28 पैसे गिरकर 78.54 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

गुरुवार से लगातार गिर रहे हैं दाम

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल के दामों में नरमी का प्रभाव लगातार देखने को मिलेगारविवार को पेट्रोल में 25 पैसे और डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई। दिल्ली में पेट्रोल 81.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.19 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिका। बृहस्पतिवार से घटने शुरू हुए दामों के बाद रविवार तक पेट्रोल के दाम में 1.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल में तकरीबन 50 पैसे प्रति लीटर की कमी आ चुकी है।

सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. (बीपीसीएल) तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लि. (एचपीसीएल) दैनिक आधार पर सुबह छह बजे दाम की समीक्षा करती है।

इससे पहले, पांच अक्टूबर को ईंधन के दाम 2.50 लीटर कम हुए थे। सरकार ने उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये लीटर की कटौती की थी तथा सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों से प्रति लीटर एक रुपये की कटौती करने को कहा था। इसके अलावा विशेषकर भाजपा शासित राज्यों ने भी स्थानीय बिक्री कर या वैट में इतनी ही कटौती की थी।

अमेरिकी भंडार में उम्मीद से अधिक बढ़ोतरी की खबर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी का असर घरेलू बाजार पर पड़ा है।

शुक्रवार को न्यूयार्क मर्केन्टाइल एक्सचेंज में नवंबर महीने की डिलीवरी के लिये वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट की कीमत 69.12 डालर प्रति बैरल रही। वहीं लंदन स्थित आईसीई फ्यूचर यूरोप एक्सचेंज में ब्रेंट क्रूड का भाव दिसंबर महीने के लिये 79.78 डालर प्रति बैरल रहा। इससे पहले, ब्रेंट का भाव इस महीने की शुरूआत में चार महीने के उच्च स्तर 86.74 डालर बैरल पर पहुंच गया था।