पश्चिम बंगाल में आठवें और अंतिम चरण के लिए वोटिंग जारी…

पश्चिम बंगाल में आठवें और अंतिम चरण के लिए वोटिंग जारी…

कोलकाता 29 अप्रैल। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के आठवें और अंतिम चरण के लिए मतदान जारी है। मतदान सात बजे शुरू हुआ जो शाम के साढ़े छह बजे समाप्त हो जाएगा। इस चरण में चार जिलों के 35 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 35 महिलाओं सहित कुल 283 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस पार्टी, संयुक्त मोर्चा के बैनर तले 19 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इस गठबंधन में सीपीआई-एम और इंडियन सेक्युलर फ्रंट शामिल है। सीपीआई-एम 10 सीटों पर और आईएसएफ चार सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।
चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए केन्द्रीय बलों की 641 कंपनियां तैनात की है। चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता और विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन-ईवीएम के साथ मतदाता पुष्टि पर्ची- वीवीपैट लगाने का निर्णय लिया है। वीवीपैट मतदाताओं के  मतदान का सत्यापन करता है। निर्वाध गति से चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में ईवीएम और वीवीपैट की व्यवस्था की गई है।
कोविड महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों की संख्या एक हजार से बढ़ाकर एक हजार पांच सौ कर दी है। 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों के साथ ही सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित किए जाने के बाद कोविड संक्रमित और संदिग्धों के लिए आयोग ने डाक मतपत्र की सुविधा बढ़ा दी है। आयोग ने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर न्यूनतम पीने का पानी, प्रतिक्षालय, पानी की सुविधा के साथ शौचालय और दिव्यांगजनों के लिए रैम्प आदि की सुविधा रहनी चाहिए। मतदानकर्मी या स्वास्थ्यकर्मी या आशा कार्यकर्ताओं द्वारा मतदान केंद्र के सभी प्रवेश द्वार पर सेनेटाइज्ड करने और मतदाताओं की थर्मल जांच के भी निर्देश दिए हैं। यदि तापमान स्वास्थ्यमंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप नहीं है तो उन्हें टोकन उपलब्ध कराया जाएगा और उन्हें बाद के घंटों में मतदान के लिए बुलाया जाएगा। मतदान के अंतिम घंटों में ऐसे मतदाताओं को कोविड-दिशानिर्देशों के अनुरूप मतदान के लिए सुविधा प्रदान की जाएगी। आठवें और अंतिम चरण के साथ राज्य में आठ चरणों में होने वाला चुनाव आज समाप्त हो जाएगा। मतगणना 2 मई रविवार को होगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…