विधान परिषद के डिप्टी चेयरमैन की जल्द नियुक्ति हेतु पी आई एल। शमशेर जगराना…

विधान परिषद के डिप्टी चेयरमैन की जल्द नियुक्ति हेतु पी आई एल। शमशेर जगराना…

लखनऊ स्थित हाईकोर्ट में मैं डा शमशेर यादव जगराना व अशोक पांडे ने एक रिट याचिका दायर कर लोक सभा के स्पीकर, उत्तर प्रदेश विधानसभा के स्पीकर व उत्तर प्रदेश के ही विधान परिषद के चेयरमैन को यह आदेश देने का अनुरोध किया है कि लोकसभा के डिप्टी स्पीकर, विधानसभा के डिप्टी स्पीकर व विधान परिषद के डिप्टी चेयरमैन का चुनाव तुरंत व बिना किसी देरी के सम्पन्न करवायें।
यह याचिका इस कारण दायर करनी पडी क्योंकि मई २०१९ से लोकसभा के डिप्टी स्पीकर, २००७ से उत्तर प्रदेश विधानसभा के डिप्टी स्पीकर व लगभग दस साल से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के डिप्टी चेयरमैन का पद खाली है।
संविधान में व्यवस्था है कि as soon as possible लोकसभा अपने दो सदस्यों को स्पीकर व डिप्टी स्पीकर का चुनाव करेगी। इसी तरह की व्यवस्था संविधान में विधानसभा के स्पीकर व डिप्टी स्पीकर व विधान परिषद के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन का चुनाव के सम्बन्ध में है। संविधान में व्यवस्था है कि जब स्पीकर व चेयरमैन का पद खाली है तो डिप्टी स्पीकर या डिप्टी चेयरमैन स्पीकर व चेयरमैन के रूप में काम करेगा। यह भी व्यवस्था है कि अगर स्पीकर व चेयरमैन को हटाने का प्रस्ताव आया है तो सदन की कार्यवाही का संचालन डिप्टी स्पीकर या डिप्टी चेयरमैन करेगा और यदि डिप्टी चेयरमैन या डिप्टी स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव है तो सदन का संचालन स्पीकर या चेयरमैन करेगा।
संविधान में व्यवस्था है कि स्पीकर अपना इस्तीफा डिप्टी स्पीकर व चेयरमैन अपना इस्तीफा डिप्टी चेयरमैन को सौंपेगा।
इतनी स्पष्ट व्यवस्था के बाबजूद लगभग १४ साल से उत्तर प्रदेश विधानसभा के डिप्टी स्पीकर, लगभग दस साल से विधान परिषद के डिप्टी चेयरमैन व लगभग डेढ़ साल से लोक सभा उपाध्यक्ष का पद खाली है।
इस याचिका में मैंने उत्तर प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दूबे को भी उनके नाम से प्रतिवादी बनाया गया है क्योंकि जब उनसे इस विषय पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि हम तो कारिंदे है। जब भाजपा विधानमंडल दल चुनाव कराना चाहेगा तभी हम चुनाव प्रक्रिया शुरू करेंगे।
हमारा कहना है चूंकि तमाम सदनों के प्रमुख सचिव राजनीतिक नेताओं के कारिंदे के रूप में काम कर रहे हैं इसी कारण इतने प्रमुख संवैधानिक पद इतने लम्बे समय से खाली चल रहे हैं। इस मुकदमे की सुनवाई १९ तारीख को होना सम्भव है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…