रूट का स्कोर 150 पार, स्टोक्स ने लगाई तेज फिफ्टी, इंग्लैंड हावी…

रूट का स्कोर 150 पार, स्टोक्स ने लगाई तेज फिफ्टी, इंग्लैंड हावी…

 

नई दिल्ली, 06 फरवरी । इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने उस भारतीय टीम को फिलहाल पानी पिला रखा है जो ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट की महानतम जीत में से हासिल करके अभी घर लौटी है। अचानक ही जैसे यह टीम बेबस हो गई है और पाटा पिच पर जो रूट को केवल रन बनाते हुए देख रही है। क्या क्रिकेट में एक पिच या सख्त प्रतिद्वंदी महान टीम को इतनी जल्दी कड़ी टक्कर दे सकते हैं? तो हम यह कहेंगे कि यही खेल है और यही टेस्ट क्रिकेट है। ये आपके चरित्र का इम्तिहान है और यह नहीं भूलना चाहिए कि इंग्लैंड भी इस परीक्षा की तैयारी करके आया है।

 

जी हां, पहले दिन अपना जलवा बिखेरने वाले जो रूट ने दूसरे दिन भी 150 का स्कोर पार कर लिया है और पहले सत्र में इंग्लैंड का कोई भी विकेट नहीं गिरा है। ये सब जानते हैं कि स्टोक्स किस दर्जे के खिलाड़ी हैं और वे इस समय यही कर रहे हैं क्योंकि मौजूद क्रिकेट का सबसे बड़ा ऑलराउंडर 98 गेंदों पर 63 रन बनाकर खेल रहा है जिसमें दो छक्के शामिल हैं। रूट अपनी 156 रनों की पारी में 277 गेंदों का सामना कर चुके हैं और इंग्लैंड का स्कोर दूसरे दिन के पहले सत्र तक केवल 3 विकेट के नुकसान पर 355 रन हो गया है। जाहिर है भारत फजीहत वाली स्थिति में है क्योंकि जो सोचा था उससे मामला पलट गया। अब हमको अंग्रेजों को ‘असली टीम’ की तरह ही लेकर बाकी सीरीज में उतरना होगा।

 

ऐसा नहीं है कि भारतीय गेंदबाजों ने इस सत्र में मौके नहीं बनाए। वे लगातार हमला करते रहे और कुछ बढ़िया पगबाधा अपील भी हुई लेकिन किस्मत का पलड़ा बैटिंग के साथ दिखा है। हालांकि एक दो कठिन मौके भी मिले पर कुछ नहीं हुआ। बेन स्टोक्स ने रिवर्स स्विप मारकर बताया है कि कोई उनको अलग खिलाड़ी माना जाता है। स्टोक्स की मानसिकता दुनिया में बाकी खिलाड़ियों से कहीं अधिक दिलेर है।

 

फिलहाल हम जानते हैं कि टेस्ट मैच में भारत की स्थिति पर खतरा अब भी नहीं है क्योंकि इस विकेट पर भारतीयों की भी ऐसी ही बैटिंग करनी चाहिए। लेकिन इंग्लैंड ने अगर गेंदबाजी में कमाल किया तो भारत घर में जबरदस्त दबाव में होगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…