04 और 05 फरवरी को 2.45 लाख स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर का होगा कोविड टीकाकरण…

04 और 05 फरवरी को 2.45 लाख स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर का होगा कोविड टीकाकरण…

लखनऊ 03 फरवरी। देश-व्यापी शुरूआत के साथ ही उत्तर प्रदेश में जानलेवा वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण का शुभारम्भ 16 जनवरी को किया गया। इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए दिनांक 04 और 05 फरवरी को प्रदेश के सभी जनपदों में दोनों प्रकार की कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाना है।
इस अभियान के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए डा० मनोज शुकुल, महाप्रबंधक नियमित टीकाकरण, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश ने बताया कि 04 और 05 फरवरी को दो दिवसीय टीकाकरण अभियान मंे कुल 2,352 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। गुरूवार को 1600 सत्रों में एक लाख सत्तर हजार स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं शुक्रवार को आयोजित होने वाले 752 सत्रों में हेल्थ केयर वर्कर्स के साथ फ्रंट लाइन वर्कर का टीकाकरण प्रारम्भ किया जायेगा। कोविड टीकाकरण में छूटे हुए हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए 15 फरवरी को माॅपअप राउण्ड चलाया जायेगा, जो कि छूटे हुए हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए टीकाकरण करवाने का अंतिम अवसर होगा। प्रदेश में अब तक 4 लाख 63 हजार 793 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जा चुका है।
डा० शुकुल ने बताया कि अन्य टीकों की भांति इस टीके के कुछ लाभार्थियों को एक-दो दिन का सामान्य बुखार या अन्य मामूली स्वास्थ्यगत समस्याएं हो सकती हैं, जो स्वतः ही ठीक हो जाती हैं। पूर्व में हुए टीकाकरण के सभी लाभार्थी अब स्वस्थ हैं। हेल्थ वर्कर और फं्रट लाइन वर्कर को इस जानलेवा वैश्विक महामारी से बचाव के लिए अपनी बारी आने पर अपना टीकाकरण अवश्य कराना चाहिए। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर- 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर- 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है। ”सभी जनपदों में प्रचार सामग्री और आवश्यक दिशा-निर्देश प्रेषित किए जा चुके हैं। आम जनता में टीकाकरण के सम्बंध में किसी प्रकार की कोई भ्रांति ना उत्पन्न हो सके, इस संबंध में आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।’

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…