प्रदेश में कोरोना महामारी के संक्रमण और इससे होने वाली मृत्यु को नियंत्रित करने में…

प्रदेश में कोरोना महामारी के संक्रमण और इससे होने वाली मृत्यु को नियंत्रित करने में…

स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभाग एवं संगठन निरन्तर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे…

लखनऊ । प्रदेश में कोरोना महामारी के संक्रमण और इससे होने वाली मृत्यु को नियंत्रित करने में स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभाग एवं संगठन निरन्तर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हेल्थ वर्कर्स कोरोना संक्रमित मरीज के सीधे सम्पर्क में आने के कारण हाई रिस्क की स्थितियों में अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। प्रदेश में इस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन की पहली खेप प्राप्त हो चुकी है और प्रदेश वैक्सीनेशन के लिए तैयार है। 16 जनवरी, 2021 को वैक्सीनेशन का प्रथम चरण प्रारम्भ होना निर्धारित है।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए 1500 स्थान चिह्नित हैं। प्रदेश में कोवीशील्ड और को-वैक्सीन नामक दो वैक्सीन उपलब्ध हंै। पहले चरण में हैल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जाना प्रस्तावित है। हेल्थ वर्कर्स टीकाकरण में समस्त स्वास्थ्य इकाईयों में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी सम्मिलित हैं। साथ ही इससे सम्बंधित अन्य विभागों के कर्मी जैसे-आशा, आंगनवाड़ी, सुपरवाइजर आदि भी सम्मिलित हैं।
प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर लाभार्थियों की संख्या के अनुसार एक से तीन सत्र आयोजित होंगे। प्रत्येक सत्र तीन कमरों में चलाया जायेगा, जिन्हें प्रतीक्षालय, टीकाकरण एवं निगरानी कक्ष के रूप में प्रयोग किया जायेगा।
ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण से बचाव की वैक्सीन के दो डोज में टीकाकरण पूर्ण होगा। 16 जनवरी को वैक्सीन की प्रथम डोज का टीकाकरण सम्पन्न होगा। एक डोज का टीकाकरण हो जाने पर लाभार्थीै को निर्धारित अंतराल के बाद दूसरी डोज का टीकाकरण के लिए बुलाया जायेगा। दोनों डोज के टीकाकरण के उपरान्त ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूर्ण सम्पन्न होगी। तब तक बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानियां-हाथ धोना, मास्क पहनना तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखना आवश्यक है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…