अवैध कालोनी में कार्रवाई के दौरान डीटीपी एन्फोर्समेंट के दस्ते पर हमला…

अवैध कालोनी में कार्रवाई के दौरान डीटीपी एन्फोर्समेंट के दस्ते पर हमला…

पांच जेसीबी के शीशे टूटे,दो चालक गंभीर रूप से घायल…

गुरुग्राम। नगर योजनाकार विभाग के तोड़फोड़ दस्ते पर कादरपुर स्थित विकसित हो रही अवैध कालोनी में मंगलवार को कार्रवाई के दौरान पथराव कर हमला किया गया। इसमें पांच जेसीबी के शीशे टूटे और दो चालक भी गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं डीटीपी एन्फोर्समेंट आरएस बाठ व उनका सुरक्षाकर्मी और विभागीय कर्मी भी चोटिल हुए हैं।

कादरपुर गांव में लगभग 20 एकड़ में अवैध कालोनी विकसित करने का काम चल रहा था। कालोनी में बिल्डर ने 50, 100, 150, 200 वर्ग गज के प्लाट काटकर बेचे हुए थे और अब उनमें मकानों का निर्माण चल रहा था। विभाग की जानकारी में आने के बाद बीते एक माह पहले जमीन मालिकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए थे। बताया जा रहा है लाकडाउन की आड़ में ही कालोनी विकसित करने की नींव रख दी थी और विभाग की कागजी कार्रवाई के जोर पकड़ते ही निर्माण कार्य भी तेज हो गए। कालोनी में लगभग सभी प्लाट बिक चुके है और 30 प्रतिशत प्लाटों पर मकानों का निर्माण चल रहा है। अलग-अलग प्लाटों में डीपीसी, चारदीवारी करने, भू-मंजिल, पहली व दूसरी मंजिल स्तर पर इमारत निर्माणधीन थे।

विभाग का तोड़-फोड़ दस्ता मंगलवार सुबह 11 बजे कार्रवाई के लिए कादरपुर पहुंचा और शुरुआत में डीपीसी, चारदीवारी वाले प्लाट और निर्माणधीन आठ मकानों पर कार्रवाई की गई। थोड़ी देर बाद ही वहां पर एकत्र हुए लगभग 200 लोगों के बीच में कुछ लोगों ने पथराव करना शुरू कर दिया जिसमें दो जेसीबी चालक गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। एन्फोर्समेंट टीम के कर्मी भी चोटिल हुए। पथराव करने वालों को किया गिरफ्तार

मौके से पुलिस ने 4-5 लोगों को काबू किया जिन्होंने भीड़ में घुसकर स्थानीय लोगों को पथराव कर उकसाने का प्रयास किया। डीटीपी की शिकायत पर इन चारों लोगों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कार्रवाई की जाएगी और ये लोग बिल्डर के रिश्तेदार बताए जा रहे हैं। विभाग अपनी वीडियो रिकार्डिंग को भी खंगाल रही है, जिन्होंने कार्रवाई में खलल डालने का प्रयास किया। एन्फोर्समेंट की टीम के कहने पर पुलिस ने कुछ अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है जो कि कालोनी काटने में शामिल बताए जा रहे है। छानबीन के बाद उनके खिलाफ भी पर्चा दर्ज होगा। टाइमलाइन:

सुबह 11: 30 – डीटीपी एन्फोर्समेंट का तोड़-फोड़ दस्ता 100 पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचा।

दोपहर 12:00 तोड़-फोड़ कार्रवाई शुरू हुई। अगले दो घंटों तक 7-8 निर्माणधीन मकानों को तोड़ा।

02:00 पथराव हुआ।

02:10 कार्रवाई रोक पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा।

03:00 100 अतिरिक्त पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे।

03:30 कार्रवाई दोबारा शुरू हुई

5:30 कार्रवाई बंद होने तक कुल 30 निर्माणधीन इमारतों को तोड़ा गया।

कादरपुर में विकसित हुई अवैध कालोनी में तोड़-फोड़ कार्रवाई के दौरान हमारी टीम पर पथराव किया गया लेकिन ऐसे हमलों से हम बिल्कुल डरने वाले नहीं है। लगभग 30 निर्माणधीन इमारतों पर कार्रवाई हुई है। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

– आरएस बाठ, डीटीपी एन्फोर्समेंट एन्फोर्समेंट टीम पर इस प्रकार का हमला कतई बर्दाश्त नहीं होगा और न ही इससे कार्रवाई पर कोई असर पड़ेगा। इस प्रकार के लोगों के साथ सख्ती कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

– केएम पांडुरंग, महानिदेशक, नगर योजनाकार विभाग

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…