अवैध भवन तोड़ने गई टीम पर पथराव तीन जख्मी…

अवैध भवन तोड़ने गई टीम पर पथराव तीन जख्मी…

गुरुग्राम। कादरपुर में अवैध कॉलोनी पर कार्रवाई के दौरान जिला नगर योजनाकार की टीम पर आक्रोशित लोगों ने पथराव किया। इससे वहां अफरातफरी मच गई। अधिकारी और कर्मचारी खुद को बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। पथराव में जेसीबी चालक, डीटीपी के गनमैन और जूनियर अभियंता घायल हो गए। भीड़ को बेकाबू होता देख अधिकारियों ने तोड़फोड़ बीच में रोक दी और मौके पर अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया।

पुलिस ने पथराव करने वाले छह युवकों की पहचान कर उन्हें हिरासत में ले लिया है। वहीं, अतिरिक्त पुलिस बल आने के बाद जेसीबी से 30 अवैध भवनों को ध्वस्त कर दिया। इस मामले में सेक्टर-65 थाने में डीटीपी की तरफ से सरकारी काम में बाधा डालने की एफआईआर कराई गई है।

पथराव में तीन लोग को चोट आई

जिला नगर योजनाकार प्रवर्तन आरएस बाट मंगलवार को एटीपी अशीष शर्मा के साथ कादरपुर गांव में दोपहर 12 बजे पहुंचे। चार जेसीबी मशीन से दोपहर एक बजे 20 एकड़ जमीन पर हुए अवैध निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की गई। राजस्व जमीन पर बने अवैध मकान तोड़ने से रोकने के लिए सैकड़ों की तादाद में स्थानीय लोगों ने पहले विरोध किया, फिर भी जेसीबी नहीं रुकी तो भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव में पुलिस कर्मियों सहित डीटीपी दस्ते के तीन लोग घायल हो गए। इनमें जेसीबी चालक के हाथ में गंभीर चोट आई। डीटीपी के गनमैन को पत्थर लगा और जेई अनिल कुमार को भी चोट आई। भीड़ के आक्रोश को देखते हुए कार्रवाई को बीच में ही रोक दिया गया और अतिरिक्त पुलिस फोर्स मौके पर बुलाई गई।

छह युवक हिरासत में लिए गए

डीटीपी की टीम पर पथराव करने वाले छह युवकों को मौके पर ही हिरासत में ले लिया गया। इन युवकों को सेक्टर-65 थाने में रखा गया है, बाकी पथराव करने वालों की वीडियो में रिकॉर्डिंग से पहचान की जा रही है। हालांकि, अफरातफरी के बीच ही 30 अवैध निर्माण तोड़ दिए गए। अवैध निर्माण को रोकने के लिए विभाग की ओर से पहले भी नोटिस जारी किए गए थे, लेकिन इसके बाद भी जब निर्माण कार्य नहीं रुके तो प्रवर्तन दस्ता दलबल के साथ उन्हें रोकने पहुंचा था।

पथराव करने वालों के खिलाफ थाने में शिकायत

जिला नगर योजनाकार आरएस बाट ने बताया कि अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान विरोध और पथराव करने वाले छह युवकों के खिलाफ शिकायत थाने में दी गई है। ये सभी पुलिस हिरासत में हैं। इनके अलावा 50 से 60 अज्ञात लोगों के खिलाफ थाने में शिकायत दी है, जिनकी पहचान मौके पर की गई वीडियो रिकॉर्डिंग से पुलिस कर रही है।

निगम ने छह अवैध दुकानों को धराशायी किया

नगर निगम ने गांव नाथूपुर में बेशकीमती भूमि को कब्जा मुक्त कराया। मंगलवार को सहायक अभियंता अजय शर्मा के नेतृत्व में जूनियर इंजीनियर हरिओम व जोन-3 क्षेत्र की इंफोर्समेंट टीम पुलिस बल एवं जेसीबी के साथ गांव नाथूपुर में पहुंची। भूमि पर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर दुकानों का निर्माण किया जा रहा था। टीम ने जेसीबी की मदद से छह अवैध दुकानों को धराशायी कर दिया। संयुक्त आयुक्त-3 हरिओम अत्री ने कहा कि निगम जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्त करवाने के लिए चारों जोनो में अलग-अलग इंफोर्समेंट टीम का गठन किया गया है। इन टीमों के इंचार्ज सहायक अभियंताओं को बनाया गया है तथा सहायक अभियंताओं को ही ड्यूटी मजिस्ट्रेट की भी जिम्मेदारी दी गई है। निगम मलकियत की जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्त करवाने के लिए गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है। इन जमीनों को कब्जा मुक्त करवाकर चारदीवारी आदि से सुरक्षित करने की कार्रवाई भी की जा रही है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…