उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास आयुक्त के0 रवीन्द्र नायक ने आज हजरतगंज स्थित राम कुमार प्लाजा द्वितीय तल पर कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुश्रवण के मुख्य कार्यालय का शुभारम्भ किया…

उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास आयुक्त के0 रवीन्द्र नायक ने आज हजरतगंज स्थित राम कुमार प्लाजा द्वितीय तल पर कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुश्रवण के मुख्य कार्यालय का शुभारम्भ किया…

लखनऊ 08 दिसम्बर। उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास आयुक्त के0 रवीन्द्र नायक ने आज हजरतगंज स्थित राम कुमार प्लाजा द्वितीय तल पर कौशल विकास प्रशिक्षण के अनुश्रवण के मुख्य कार्यालय का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर श्री नायक ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों को रोजगार से भी जोड़े जाने का भी कार्य किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्रों को बेहतर ढंग प्रशिक्षण प्रदान किया जाय, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। श्री नायक ने कहा कि रामा इन्फोटेक प्राईवेट लिमिटेड द्वारा दीनदयाल उपाध्याय-ग्रामीण कौशल योजनान्तर्गत प्रशिक्षण केन्द्रों में गुणवत्तायुक्त यन्त्रों एवं उपकरणों की स्थापना की गयी है, जिस पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की।
इस अवसर पर रामा इंफोटेक प्राईवेट लिमिटेड की उपाध्यक्षा, श्रीमती रेनू गुप्ता द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान समय में आसाम के जनपद कामरूप, उत्तराखण्ड के चम्पावत, पिथौरागढ, बागेश्वर, अल्मोडा, देहरादून आदि जनपदों के प्रशिक्षार्थियों को पिथौरागढ में स्थापित प्रशिक्षण केन्द्र में़, बिहार के गोपालगंज, पूर्वी एवं पश्चिमी चम्पारण जनपदों के प्रशिक्षार्थियों को गोपालगंज में स्थापित प्रशिक्षण केन्द्र में एवं उत्तर प्रदेश के गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती जनपदों के प्रशिक्षार्थियों को बहराइच में स्थापित प्रशिक्षण केन्द में तथा सीतापुर, हरदोई, शाहजहाँपुर एवं लखीमपुर-खीरी के प्रशिक्षार्थियों को गाजियाबाद में स्थापित प्रशिक्षण केन्द में, प्रशिक्षण प्रदान किये जाने हेतु विभिन्न प्रदेश की तकनीकी सर्पोट एजेन्सी एवं एस0आर0एल0एम0 द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी है।
इस अवसर पर रवि विलास दुबे, महाप्रबन्धक (स्किल) ने बताया कि रामा इन्फोटेक प्राईवेट लिमिटेड को आसाम में 1000 प्रशिक्षार्थियों, बिहार में 700 प्रशिक्षार्थियों, उत्तराखण्ड में 700 प्रशिक्षार्थियों, उत्तर प्रदेश के प्रथम प्रोजेक्ट में 1035 प्रशिक्षार्थियों को तथा द्वितीय प्रोजेक्ट के लिये 750 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षित कर रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कोरोना नामक वैश्विक महामारी के कारण भारत सरकार द्वारा नेशनल लाॅक डाउन की घोषणा किये जाने के कारण प्रशिक्षण कार्य माह मार्च 2020 से अवरूद्ध हो जाने के उपरान्त भी अभी तक उत्तर प्रदेश में 490 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षित तथा 253 प्रशिक्षार्थियों को विभिन्न कम्पनियों में योजित किया जा चुका है, जबकि आसाम के जनपद कामरूप में स्थापित प्रशिक्षण केन्द्र के माध्यम से 393 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान कर 173 प्रशिक्षार्थियों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। वर्तमान परिस्थितियों में प्रशिक्षण केन्द्र के संचालन पर कोविड-19 के दृष्टिगत भारत सरकार द्वारा निर्गत मार्ग निर्देशिका के अनुसार छात्रावास एवं क्लास रूम में आधे से भी न्यून संख्या में प्रशिक्षार्थियों को समस्त सुविधायें प्रदान की जा रही है, जिसके कारण हमारी कम्पनी पर अतिरिक्त व्यय भार पड़ रहा है, तथापि हमारे द्वारा प्रशिक्षार्थियों को उत्कृष्ट कोटि की सुविधायें प्रदान किये जाने हेतु सतत् प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन प्रोजेक्ट हेड श्री क्षितिज दीक्षित द्वारा किया गया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…