उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चीनी मिलों के सुचारू संचालन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चीनी मिलों के सुचारू संचालन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये…

लखनऊ 29 नवम्बर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चीनी मिलों के सुचारू संचालन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को चीनी मिलों में गन्ने की आपूर्ति में कोई समस्या न हो। उन्होंने गन्ना किसानों को बुआई के लिए गन्ने की बेहतर वेराइटी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश भी दिये हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने धान क्रय की निरंतर समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को एम0एस0पी0 के तहत अपनी उपज बेचने में कोई दिक्कत न हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गांव में विभिन्न विकास योजनाओं को उत्कृष्ट ढंग से लागू किया गया है, ऐसे ग्रामों को माॅडल के रूप में प्रस्तुत करते हुए वहां जनप्रतिनिधिगण का भ्रमण कराया जाए। इससे अन्य ग्रामों में भी इसी प्रकार विकास कार्याें को बेहतर ढंग से लागू करने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एफ0पी0ओ0 (कृषक उत्पादक संगठन) के गठन को बढ़ावा दिया जाए। एफ0पी0ओ0 के गठन के उपरान्त इनका प्रशिक्षण कराते हुए इनकी गतिविधियों को निर्यात के साथ जोड़कर एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए कार्य किया जाए। उन्होंने जनपदों की मैपिंग कराकर उनकी जी0डी0पी0 भी तय किये जाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान’ (पी0एम0 कुसुम योजना) प्रारम्भ की गयी है। यह महत्वाकांक्षी योजना उत्तर प्रदेश में भी संचालित की जा रही है। इस योजना के अन्तर्गत सोलर पम्पों की स्थापना की जा रही है। उन्होंने निर्देश दिये कि यह कार्य समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराया जाए।
बैठक में मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश सी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज एवं ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…