ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आईएनसी सेंटर पर सार्वजनिक सेवायान यात्री वाहन चालकों को महिला सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूक किया…

ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आईएनसी सेंटर पर सार्वजनिक सेवायान यात्री वाहन चालकों को महिला सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूक किया…

लखनऊ 19 नवंबर। प्रदेश के परिवहन विभाग द्वारा विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह के द्वितीय दिवस पर आज जनपद के ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आईएनसी सेंटर पर सार्वजनिक सेवायान यात्री वाहन चालकों को महिला सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूक किया गया। एन0जी0ओ0 सेव लाइफ फाउंडेशन के सहयोग से कोविड-19 से बचाव एवं सेफ ड्राइविंग की ऑनलाइन ट्रेडिंग दी गई और ट्रेनिंग के दौरान चालकों को सड़क सुरक्षा से संबंधित वीडियो फिल्म दिखाई गई।
यह जानकारी उप परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा) पी0एस0 सत्यार्थी ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सेफ ड्राइविंग के बारे जानकारी देते हुए वाहन चलाने से पहले क्या सावधानियां रखी जाए इस पर प्रकाश डाला गया। वाहन में ईधन, ब्रेक फर्स्ट एड बॉक्स तथा अग्निशामक यंत्र की उपलब्धता एवं वाहन के टायरों की जांच, हवा का दबाव इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि लंबी दूरी तय करनी हो तो दो चालक अनिवार्य रूप से वाहन पर उपस्थित होने चाहिए। वाहन चलाते समय चालक को नींद या नशे की स्थिति नहीं होना चाहिए। विशेष रूप से यात्री वाहनों में आकस्मिक निकास द्वार सही दिशा में होना चाहिए, जिससे कोई भी इमरजेंसी होने पर यात्रियों को सुरक्षित रूप से निकाला जा सके। इसके साथ ही यात्रियों के बैठने की क्षमता से अधिक यात्रियों को किसी भी दशा में ना बैठाया जाए के संबंध में जागरूक किया।
श्री सत्यार्थी ने बताया कि चालकों के प्रशिक्षण के पश्चात् चालकों के लिए हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजिनी नगर के डॉक्टर नवीन गुप्ता, फार्मासिस्ट कमल गुप्ता शर्मा, फार्मासिस्ट नाजिम के द्वारा सभी चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया एवं उन्हें कोविड-19 से बचाव तथा सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए पैफलेट एवं हैंडबिल वितरित किए गए।
कार्यक्रम में परिवहन विभाग, लखनऊ की तरफ से संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), विदिशा सिंह, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी मुख्यालय सत्येंद्र कुमार सिंह यादव, यात्री/मालकर अधिकारी रवि त्यागी, यात्री कर अधिकारी योगेंद्र यादव, संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) संजय गुप्ता उपस्थित रहे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…