*टेंपो चोरी के आरोप में भीड़ ने युवक को पीटा, मौत*

*टेंपो चोरी के आरोप में भीड़ ने युवक को पीटा, मौत*

*“थाने में मारपीट का आरोप”, “भाई बोला, एक लाख की रिश्वत मांगी गई”*

*नई दिल्ली,नवंबर।* उत्तर पूर्वी दिल्ली के वेलकम में बुधवार तड़के टेंपो चोरी के आरोप में भीड़ ने एक युवक की पिटाई की, जिसकी देर रात मौत हो गई। आरोपी 37 वर्षीय सलमान उर्फ मैसर को पिटाई के बाद लोगों ने पुलिस को सौंप दिया था, जिसे जेल भेज दिया गया। जेल में उसकी तबीयत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। सलमान के परिजनों का आरोप है कि इस बीच उसके साथ थाने में मारपीट की गई थी। पुलिस ने इससे इंकार किया है। मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं।

मृतक सलमान मूल रूप से बदायूं के सहसवान, छग्गनपुर का रहने वाला था। वह परिवार के साथ गाजियाबाद की खोड़ा कॉलोनी में रहता था। परिवार में पिता तुल्लन, मां, भाई राशिद, पत्नी व दो छोटी बेटियां हैं। पुलिस के अनुसार, बुधवार तड़के करीब 3 बजे वेलकम के कबीर नगर इलाके से एक टेंपो के मालिक हीरालाल कामरा ने पुलिस कंट्रोल में टेंपो चोरी की सूचना दी। पुलिस की टीम मौके पर पहुंची तो लोगों ने टेंपो चोरी के आरोप में सलमान की पिटाई कर दी थी। सलमान के पास से एक मास्टर चाबी भी बरामद हुई थी। सलमान को जग प्रवेश चंद अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने इलाज के बाद उसे छुट्टी दे दी। इसके बाद कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश कर उसे मंडोली जेल भेज दिया गया। जेल में उसकी तबीयत बिगड़ी तो डॉ. हेडगेवार अस्पताल में भर्ती कराया गया। बुधवार रात करीब 12 बजे उसकी मौत हो गई।

*“थाने में मारपीट का आरोप”*

मृतक के चचेरे भाई कमरुल ने बताया कि सलमान कुछ समय पहले ट्रक चलाता था। लेकिन कुछ दिनों से वह ओला कैब चला रहा था। बुधवार तड़के सलमान वेलकम इलाके में सवारी छोड़ने गया था। आरोप है कि वहां किसी से मामूली झगड़ा हो गया, जिसके बाद पुलिस उसे थाने लेकर गई। थाने में सलमान के साथ मारपीट की गई।

*“भाई बोला, एक लाख की रिश्वत मांगी गई”*

कमरुल ने बताया कि सलमान को छोड़ने के बदले पुलिसकर्मियों ने एक लाख रुपये मांगे। परिजन रुपये देने में असमर्थ थे। पुलिसकर्मियों ने सलमान को गंभीर हालत में ही अदालत में पेश किया, जहां से उसे जेल भेजा गया। देर शाम पुलिस ने जेल में सलमान की तबीयत बिगड़ने की बात बताई। बाद में देर रात उसकी मौत हो गई।

*“थाने में पिटाई की बात गलत : पुलिस”*

पुलिस मामले में केस दर्ज कर जांच कर रही है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की तरफ से थाने में पिटाई करने की बात से इंकार किया गया है। पुलिस का कहना है कि आरोप गलत है। सलमान के शव का पोस्टमॉर्टम मेडिकल बोर्ड से कराए जाने की बात की जा रही है, ताकि सच्चाई सामने आ सके। साथ ही इस मामले की न्यायिक जांच के आदेश भी दिए गए हैं।

*“आपराधिक रिकॉर्ड नहीं”*

परिजनों का कहना है कि सलमान मेहनत कर परिवार का पालन-पोषण कर रहा था। सात साल पहले उसकी शादी हुई थी। उसकी दो बेटियां हैं, जिनमें एक की उम्र चार साल जबकि दूसरी ढाई महीने की है। परिजनों का कहना है कि सलमान पर इससे पहले कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। अचानक वह टेंपो चुराने वेलकम कैसे चला गया। उन्होंने टेंपो चोरी करने की बात को गलत बताया है।