*फिल्म एवं टीवी सीरियल डायरेक्टर के नाम पर बाल कलाकार से ठगी*

*फिल्म एवं टीवी सीरियल डायरेक्टर के नाम पर बाल कलाकार से ठगी*

*नोएडा, नवंबर।* साइबर अपराधियों ने फिल्म और सीरियल डायरेक्टर एकता कपूर के नाम पर नोएडा में रहने वाले मशहूर बाल कलाकार को ठग लिया। आरोपियों ने बाल कलाकार तेजस्वी शर्मा को स्टार प्लस चैनल के आने वाले सीरियल ‘खुशी की तलाश में रोल दिलाने का झांसा देकर बालाजी टेलीफिल्मस के फर्जी लेटरहेड पर टोकन नंबर और टिन आर्टिस्ट नंबर भेजकर 83 हजार रुपये ठग लिए। साइबर थाने में ठगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।

सेक्टर-73 निवासी शालू शर्मा ने बताया कि उनका 11 वर्षीय बेटा तेजस्वी शर्मा बाल कलाकार है। वह दिल्ली स्थित बालाजी टेलीफिल्मस एक्टिंग स्कूल से पढ़ाई कर रहा है। अक्तूबर में उनके मोबाइल पर एक नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने अपना नाम करण शर्मा बताकर खुद को बालाजी टेलीफिल्मस का कास्टिंग डायरेक्टर बताया। बाला जी टेलीफिल्मस एकता कपूर की कंपनी है।

करण ने शालू से कहा कि उनके बेटे तेजस्वी का बालाजी टेलीफिल्मस की तरफ से बनाए जाने वाले सीरियल ‘खुशी की तलाश के लिए चयन हो गया है। यह सीरियल स्टार प्लस चैनल पर आएगा। आरोपी की बात सुनने के बाद शालू उसके झांसे में आ गईं। इसके बाद आरोपी करण ने रजिस्ट्रेशन और टिन आर्टिस्ट नंबर की बुकिंग के नाम पर उनसे 83 हजार रुपये ठग लिए।

आरोपियों ने बालाजी टेलीफिल्मस के फर्जी लेटरहेड पर ज्वाइनिंग लेटर भी भेज दिया था। पुलिस पीड़ित की शिकायत के आधार पर जांच कर रही है कि बाल कलाकर की डिटेल आरोपी के पास कहां से आई। इसके अलावा आरोपी के मोबाइल नंबर के आधार पर उसकी लोकेशन का पता लगाया जा रहा है।

“एयर टिकट और सिक्योरिटी मनी मांगी तो हुआ शक”
83 हजार रुपये लेने के बाद आरोपी ने शालू से तेजस्वी को दिल्ली से जल्द ही मुंबई भेजने के लिए एयर टिकट और सिक्योरिटी मनी के एवज में फिर से रुपये मांगे। इस बार शालू को आरोपी पर शक हो गया। उन्होंने आरोपी को रुपये नहीं दिए। इसके बाद उसने अपना मोबाइल नंबर बंद कर लिया। इस पर के बाद शालू ने पुलिस को शिकायत दी। साइबर थाना पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

“आरोपियों ने एकता कपूर के नाम से भेजा था ई-मेल”
आरोपियों ने शालू को भरोसे में लेने के लिए उनके पास डायरेक्टर एकता कपूर के नाम से ई-मेल भेजा। इसमें 15 अक्तूबर से सीरियल की शूटिंग में शामिल होने की बात लिखी गई। आरोपी ने लिखा कि तेजस्वी को 17 अक्तूबर को ज्वाइनिंग करनी है। 15 अक्तूबर को एयर टिकट मिल जाएगा। 15 अक्तूबर के बाद भी कोई एयर टिकट नहीं मिला और आरोपी करण का नंबर बंद हो गया। पीड़िता ने ठगी के संबंध में एकता कपूर को भी ई-मेल किया, लेकिन कोई जवाब नहीं आया।

“एक टीवी शो का फाइनलिस्ट रह चुका तेजस्वी”
मां शालू शर्मा ने बताया कि उनका बेटा तेजस्वी एक्टिंग के साथ-साथ हिपहॉप डांसर भी है। उसने 2019 के नेशनल हिपहॉप डांस में सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा वह एक चैनल के टेलेंट शो में फाइनलिस्ट रह चुका है। तेजस्वी ने लॉकडाउन से पहले कई टीवी सीरियल में रोल के लिए ऑडिशन भी दिए थे, लेकिन लॉकडाउन की वजह से कोई ऑफर नहीं आया।

“ये सावधानी बरतें”

नौकरी और फिल्मों में रोल दिलाने के नाम पर भेजी गई ई-मेल को गंभीरता से न लें

ई-मेल के संबंध में पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही आगे कदम उठाएं

यदि कोई ई-मेल संदिग्ध लगे तो पुलिस को सूचना दें

किसी बड़ी हस्ती के नाम से भेजी गई ई-मेल की भी जांच करें

कोई भी संस्था कॉल या ई-मेल करके पैसे नहीं मांगती

किसी अनजान व्यक्ति की मोबाइल कॉल आने पर उसके लुभावने ऑफर के झांसे में न आएं