*वाराणसी की बिटिया शिवांगी उड़ायेगी लड़ाकू विमान राफेल. . . . .*

*वाराणसी की बिटिया शिवांगी उड़ायेगी लड़ाकू विमान राफेल. . . . .*

*मिग-21 फाइटर की पायलट बनकर पहले ही रच चुकी है इतिहास*

*पायलट शिवांगी के घर खुशी का माहौल* 👆

*2017 में मिला था फाइटर पायलट का तमगा*

*लखनऊ/नई दिल्ली।* वह दिन दूर नहीं, जब काशी (वाराणसी) की बेटी शिवांगी सिंह जल्द ही दुनिया के सबसे चर्चित लड़ाकू विमान राफेल को उड़ाते नजर आयेगी। देश के सबसे ताकतवर फाइटर विमान राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में इकलौती और पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट वाराणसी की शिवांगी सिंह शामिल हुई हैं। बिटिया की सफलता पर न केवल घरवालों, बल्कि पूरे वाराणसी शहर को नाज है। टूर एंड ट्रैवेल का काम करने वाले पिता कुमारेश्वर सिंह की बड़ी बेटी ने साल 2017 में भी इतिहास रचा, जब वह वायु सेना में फाइटर विमान उड़ाने वाली पांच महिला पायलटों में से एक (शिवांगी सिंह) थीं।
शिवांगी ने अपने जज्बे और मेहनत से एक और उपलब्धि हासिल की और राफेल के स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में शामिल हुईं। एक महीने के तकनीकी प्रशिक्षण में क्वालीफाई करने के बाद अब वह राफेल की टीम का हिस्सा बन गई हैं। शिवांगी सिंह के पिता कुमारेन्द्र सिंह ने बताया कि एक दिन पहले ही बेटी से बात हुई तब जानकारी दी। बेटी पर हमे नाज है। वह अन्य बेटियों के लिए एक नजीर बनी है। राफेल उड़ाने वाली देश की पहली महिला पायलट फ्लाइंग लेफ्टिनेंट शिवांगी का चयन भारतीय वायु सेना में 2015 में हुआ था और 2017 में कमीशन मिला।हैदराबाद में ट्रेनिंग पूरी होने के बाद शिवांगी इस समय मिग-21 की फाइटर पायलट हैं और वह राजस्थान में हैं।
*बीएचयू में एनसीसी कैडेट रहीं हैं शिवांगी. . . . .*
शिवांगी के राफेल उड़ाने के लिए चयन होने के बाद शिवांगी के वाराणसी के फुलवरिया स्थित घर में जश्न का माहौल है। परिवार के सदस्य मिठाई बांटकर खुशी का इजहार कर रहे हैं। वाराणसी में स्कूलिंग के बाद उच्च शिक्षा के लिए शिवांगी बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) पढ़ने गई थीं। बीएचय में ही वह नेशनल कैडेट कोर में 7 यूपी एयर स्क्वाड्रन का हिस्सा थीं। बीएचयू से 2013 से 2015 तक एनसीसी कैडेट रहीं। साथ ही सनबीम भगवानपुर से बीएससी किया। शिवांगी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में 2013 में उत्तर प्रदेश टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। उन्होने 2016 में प्रशिक्षण के लिए वायु सेना अकादमी ज्वाइन की थी।
*शिवांगी सिंह के घर में खुशी का माहौल. . . . .*
शिवांगी की मां सीमा सिंह ने बताया बेटी ने जो सपना देखा था उसे पूरा किया। उन्होने बताया कि पिछले 16 दिसंबर 2017 को ही हैदराबाद स्थित एयर फोर्स अकादमी में उसे फाइटर पायलट का तमगा मिला था। पिता कुमारेश्वर सिंह ने बताया कि बिटिया ने मान बढ़ाया है। इसे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि अब बस बिटिया को राफेल उड़ाते देखने का सपना है वो भी पूरा हो जाएगा। शिवांगी की मां सीमा सिंह गृहिणी हैं और भाई मयंक बनारस में 12वीं का छात्र है। शिवांगी की इस उपलब्धि पर मां सीमा सिंह, भाई मयंक, ताऊ राजेश्वर सिंह, चचेरे भाई शुभांशु एवं हिमांशु फूले नहीं समा रहे।
*”विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*