सभी शासकीय, अद्वशासकीय भवनों में रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना की जाए : मुख्य विकास अधिकारी…

सभी शासकीय, अद्वशासकीय भवनों में रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना की जाए : मुख्य विकास अधिकारी…

बरेली/उत्तर प्रदेश 09 सितम्बर 2020। मुख्य विकास अधिकारी श्री चन्द्रमोहन गर्ग ने कहा कि जल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक है। माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा भी भविष्य हेतु जल संग्रहण करने हेतु जल संचयन के कार्यों को सरकार की प्राथमिकता में सम्मिलित किया गया है। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देश है कि जनपद के समस्त शासकीय, अद्वशासकीय भवनों तथा स्कूल, कालेज भवनों पर अनिवार्य रूप से रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना किया जाए। उन्होंने सभी विभागों से कहा है कि अपने कार्यालय भवनों पर रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना की प्रगति का अनुश्रवण किया जाए।
उन्होंने कहा कि जल संचयन को व्यापक जन सहभागिता के द्वारा जन आन्दोलन का रूप दिये जाने की आवश्कता है। इसमें समस्त नागरिकों से सक्रिय योगदान की अपेक्षा है। समस्त व्यवसायकि प्रतिष्ठानों/आद्यौगिक ईकाईयों/गैर सरकारी संगठनों एवं कृषकों इत्यादि अपने अपने कार्य क्षेत्रों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली स्थापित करते हुए जल संचयन के कार्य प्रभावी रूप से किए जाये।
ग्रामीण क्षेत्रों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना के अन्तर्गत भी व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक स्थलों पर जल संचयन के विविध कार्य किए जा रहे है, जिसमें गांव के शासकीय विद्यालय पर रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना तथा लाभार्थी कृषक के खेत में तालाब रिचार्ज पिट इत्यादि सम्मिलित है। इस हेतु खण्ड विकास अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है। जल संचयन कार्यों की हेतु सुलभ डिजाइन भूगर्भ विभाग की वेबसाइट upgwd.gov.in मनरेगा की वेबसाइट www.nrega.nic.in अथवा जनपद के भूगर्भ जल विभाग/लघु सिंचाई विभाग से प्राप्त की जा सकती

संवाददाता-इमरान खान(अरशद पठान) की रिपोर्ट…