Amazon पर फर्जी रिव्यू करके कमा रहा था युवक…

Amazon पर फर्जी रिव्यू करके कमा रहा था युवक…

4 महीने में बनाए 19 लाख..

कुछ चीनी कंपनियां पैसे देकर अपने सामानों का फर्जी रिव्यू amozon पर करा रही थीं।फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।एक रिव्यू करने वाले व्यक्ति ने तो करीब तीन महीने में ही फर्जी रिव्यू करके कम से कम 19 लाख रुपये कमा लिए।
रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि टॉप रिव्यूअर्स पैसे लेकर Amazon पर 5 स्टार रेटिंग दे रहे थे,पहले वे प्रॉडक्ट खरीदते थे और फिर अमेजन पर 5 स्टार रेटिंग देते थे।बाद में उन्हें कंपनियों की ओर से रिफंड कर दिए जाते थे,कई बार साथ में उन्हें अन्य तोहफे भी मिलते थे।
जस्टिन फ्रायर नाम का व्यक्ति Amazon.co.uk पर नंबर-1 रिव्यूअर है,उसने अगस्त में 14 लाख रुपये के सामान का रिव्यू किया।हर 4 घंटे में वह एक नए सामान का 5 स्टार रिव्यू करता था।रिपोर्ट के मुताबिक,जस्टिन बाद में अमेजन से खरीदे गए सामान को eBay पर बेच देता था।जून से अब तक जस्टिन 19 लाख रुपया का सामान बेच चुका है। हालांकि,जस्टिन ने पैसे लेकर रिव्यू करने के आरोप से इनकार किया है।
चीनी कंपनियां सोशल मीडिया ग्रुप और मैसेजिंग ऐप पर ऐसे रिव्यूअर्स से संपर्क करती है जो पैसे लेकर फर्जी रिव्यू कर सकें।टेलिग्राम पर ऐसे कुछ ग्रुप पाए गए जो हजारों 5 स्टार रिव्यू कराने का दावा करते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…