शासन की मंशा के अनुरूप स्वच्छता अभियान को सफलतापूर्वक प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जा रहा है-:नवनीत सहगल…

शासन की मंशा के अनुरूप स्वच्छता अभियान को सफलतापूर्वक प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जा रहा है-:नवनीत सहगल…

बरेली/उत्तर प्रदेश बरेली के नोडल अधिकारी,अपर मुख्य सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग, सूक्ष्म,लधु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन डॉ नवनीत सहगल ने कहा कि बरेली में संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही है। उन्होंने कहा कि संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए स्वच्छता अभियान को व्यापक स्तर पर चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप स्वच्छता अभियान को सफलतापूर्वक प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जा रहा है।
डॉ. सहगल ने बरेली की माधोबाड़ी बस्ती का निरीक्षण किया। उनके साथ जिलाधिकारी नितीश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी चंद्र मोहन गर्ग,नगर आयुक्त अभिषेक आनंद सहित अन्य अधिकारी भी थे। डॉ. सहगल ने नगर आयुक्त से कहा कि बस्ती के लोगों से बातचीत कर सभी घरों को सीवर लाइन से जोड़ने का कार्य प्राथमिकता पर करें।उन्होंने कहा कि संक्रामक रोगों से बचाव के लिए नालियों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि मच्छर न पनप पाएं। उन्होंने इस बस्ती के मोड़ पर बाहर की ओर के नाले को भी दुरुस्त करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि नाले नालियों में कूड़ा करकट न आने पाए इसके लिए समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए।
डॉ. सहगल ने कहा कि आज रात दस बजे से सोमवार की सुबह पांच बजे तक जो प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं, उनका एक उद्देश्य ये भी है कि इस अवधि में व्यापक स्तर पर स्वच्छता के कार्य को और अधिक तीव्रता से किया जाए ताकि वर्षा ऋतु में संभावित संक्रामक रोगों पर नियंत्रण प्राप्त करने में आसानी रहे।साथ ही कोरोना वायरस का प्रभाव भी कम करने में सहायता मिले।
इससे पूर्व अपर मुख्य सचिव ने बिथरी चैनपुर में बनाए गए कोविड-19 के अस्पताल एल वन का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं के सम्बंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना वायरस से बचाव के लिए सैम्पल टेस्ट की संख्या बढाए जाने की बात कही ताकि इससे प्रभावित मरीजों की पहचान की जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना के मरीजों के लिए बरेली में व्यापक स्तर पर इलाज की व्यवस्था की गई है।
अपर मुख्य सचिव ने आज प्रात: बरेली के कई गांवों का भी दौरा कर वहां स्वच्छता अभियान, संक्रामक रोगों तथा कोरोना की रोकथाम के उपाय का स्थलीय आकलन किया। डॉ. सहगल आज होला, नवरिया अशोक, हरदेयपुर, अन्धरपुरा, रजऊ परसपुर, बाकरगंज, दनकऊवा, महोनपुर और परतासपुर भी गए। उन्होंने बिथरी चैनपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां आए मरीजों से उनका हाल चाल पूछा और वहां की चिकित्सकीय सुविधाओं का फीडबैक प्राप्त किया। डॉ. सहगल ने रामबख्श पुरम प्राथमिक स्कूल का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का आकलन किया।

पत्रकार-इमरान खान (अरशद पठान) की रिपोर्ट…