बेखौफ खनन माफियाओं का अवैध खनन बना युवक की मौत का कारण…

लखनऊ। हिन्द वतन समाचार…

बेखौफ खनन माफियाओं का अवैध खनन बना युवक की मौत का कारण…

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र काकोरी कोतवाली अंतर्गत सराय प्रेमराज में खनन कर बनाए गए गड्ढे में नहर से आने वाले और बरसात से इकट्ठा हुए पानी मे डूबकर एक यूवक की दर्दनाक मौत हो गयी ।
खनन माफियाओं की मनमानी से चल रहे अवैध खनन से बने गड्ढे में नहर और बरसात से पानी भर गया था जिसमे क्षेत्र के लोग नहाने चले जाते थे। कल दोपहर तीन बजे सराए प्रेमराज के कुछ लोगों के साथ वहीं का एक निवासी महेश भी नहा रहा था जिसका पैर फिसल जाने से वह गहरे पानी में जा पहुंचा और खुद को बचाने के लिए छटपटाने लगा, वहीं साथ नहा रहे लोगों ने शोर मचाकर मदद मांगी मगर तब तक महेश पूरी तरह से डूब चुका था जिस कारण उसकी मौत हो गई थी। लगभग दो घंटे तक वहां के लोगों ने पानी में महेश की तलाश की, परन्तु उसे ढूंढ नहीं पाए, और नज़दीकी पुलिस चौकी को सूचना दी गई।

चौकी प्रभारी ने पेश की हिम्मत और इंसानियत की मिसाल…

सूचना मिलने के बाद मौके पर तत्काल पहुंचे अंधे की चौकी के प्रभारी, अपनी टीम के साथ अंधे की चौकी के नव नियुक्त चौकी प्रभारी प्रेम सिंह मौके पर पहुंचे, चौकी प्रभारी प्रेम सिंह ने सब को असफल देख महेश को बचाने के लिए खुद वर्दी उतार दी और गहरे पानी में उतर गये एवं गोता लगा कर महेश की बॉडी को गहरे पानी से ढूंढ निकाला और लोगों की सहायता से बाहर निकाल लाये। आपको बता दें कि सराय प्रेमराज का रहने वाला महेश एक गरीब परिवार से हैं, जिसके दो बच्चे है, एक बच्चा दो साल का है और चार साल की एक बेटी भी है।

डूबकर मरने वाले बेगुनाह व्यक्ति की मौत का आखिर जिम्मेदार कौन…

महेश की मौत से जहां उसका परिवार सदमे में है वहीं दबंगों द्वारा किये जा रहे अवैध खनन से बने तालाब ने आज महेश जैसे गरीब व्यक्ति की जान ले कर उसके दो मासूम बच्चों को अनाथ भी कर दिया।
जहां एक तरफ गांव वाले महेश की मौत पर बहुत दुखी हैं वहीं पूरे गांव के लोग चौकी प्रभारी प्रेमलाल सिंह की हिम्मत और इंसानियत की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं, और चौकी प्रभारी बने हैं चर्चा का केंद्र।

मगर वही बड़ा सवाल ये भी उठता है कि बेखौफ खनन करने वाले इन दबंग माफियाओं के खिलाफ प्रशासन कोई सख्त एक्शन लेगा या फिर इन्हें किसी का संरक्षण प्राप्त है, या ये खनन माफिया शासन प्रशासन की अनदेखी कर अपना अवैध खनन का धंधा धड़ल्ले से चलाते रहेंगे।

राकेश कुमार वर्मा “बब्बू” की रिपोर्ट…