आखिर कब चेतेगी लखनऊ पुलिस…

आखिर कब चेतेगी लखनऊ पुलिस…

तार बंधी पतंग लूटने के चक्कर में दो मासूम करंट लगने से घायल…

पाबंदी के बावजूद चाइनीज मांझा व तार वाली पतंगें उड़ती रहती हैं आसमान में…

गर्दन में मांझा फंसने से कई बाइक सवार पहुंच चुके हैं अस्पताल…

लखनऊ। राजधानी में पतंगबाजी के चलते लगातार हादसे होते रहते हैं जिसमें चाइनीस मंजे से बांधकर उड़ाई जा रही पतंग या फिर लोहे के तार से बाँध कर पतंग उड़ा रहे लोग इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। ताजा मामले में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला, जिसमें बृहस्पतिवार को सहादतगंज थाना क्षेत्र के करीमगंज में लोहे का तार बांधकर उड़ाई जा रही पतंग को लूटने के चक्कर मे दो मासूम बच्चे करंट लगने से घायल हो गए। हादसे में एक बच्चे का अंगूठा मौके पर ही हड्डी के जरिए लटक गया तथा दूसरे बच्चे की हालत गंभीर होने पर उसे सिविल अस्पताल ले जाया गया जहां से डाक्टरों ने उसे जवाब दे दिया, जिसके बाद उसे ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया जहाँ बच्चे की हालत गंभीर बताई जा रही है।
करीमगंज में दो बच्चे कटी हुई पतंग लूटने के लिए दौड़े। पतंग लूटने के दौरान कटी हुई पतंग बिजली के तारों पर जा गिरी और उसमें बंधे हुए तार में करंट उतर आया। बच्चों द्वारा उस पतंग को पकड़ने के बाद करंट लगने से एक बच्चे के अंगूठे की खाल उतर गई और हड्डी के जरिए अंगूठा लटका गया। घायल हुए बच्चों में क्रीम का 11 वर्षीय पुत्र सोनू एवं तैयब का 9 वर्षीय पुत्र मोनिस है। अक्सर देखने में आता है कि सड़क पर मोटरसाइकिल से जा रहे वाहन सवारों के लिए यह पतंगें दुर्घटना का कारण बन जाती है। कई मोटरसाइकिल सवार चाइनीज मंझे की चपेट आकर घायल हो चुके हैं। ऐसे हादसे भी सामने आए हैं जिसमें चाइनीस मंझे से मोटरसाइकिल सवार की गर्दन इतनी अधिक कट गई कि उसको ट्रामा सेंटर में भर्ती कराना पड़ा।
तार बांधकर उड़ाई जा रही पतंगे अक्सर बिजली के तार पर गिरकर पूरे इलाके की बिजली भी उड़ा देती हैं तो कभी ट्रांसफार्मर फुंकने का भी कारण बन जाती हैं। हालांकि राजधानी लखनऊ में पहले से ही पतंग का तार और चाइनीज मांझा बेचने पर और तार बांधकर या चाइनीस मंझा बांधकर पतंग उड़ाने पर पाबंदी है। किंतु पुलिस द्वारा इस मामले में गंभीरता पूर्वक कार्रवाई न किए जाने से बड़े पैमाने पर लोग खुलेआम घर की छतों व सड़क किनारे खड़े हो कर ऐसी पतंगे उड़ाते हैं, जिससे आए दिन हादसे होते रहते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…