सरकारी हैंड पंप खराब होने के कारण गर्मियों में ग्रामीणों को हो रही है दिक्कतें…

सरकारी हैंड पंप खराब होने के कारण गर्मियों में ग्रामीणों को हो रही है दिक्कतें…

जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते खराब पड़े हैं सरकारी हैंड पंप…

लखनऊ/मोहनलालगंज: मोहनलालगंज क्षेत्र के ग्राम पंचायत रायभान खेड़ा के धर्मावत खेड़ा गाँव में पिछले करीब छः महीनों से नल खराब पड़ा हुआ है। जिसकी जानकारी ग्राम प्रधान राम किशोर यादव से लेकर बीडीओ मोहनलालगंज भोलानाथ कनौजिया तक है, पर किसी ने भी अब तक इस समस्या का निस्तारण करना उचित नहीं समझा। ना सिर्फ यह एक बल्कि ग्राम पंचायत रायभान के कुछ अन्य नल भी खराब पड़े हैं, जिससे क्षेत्र भर में पेयजल की समस्या बनी हुई है।
जानकारी के मुताबिक नल के बिगड़ने की जानकारी सबसे पहले ग्राम प्रधान को दी गई, जिसके बाद ग्राम प्रधान ने काफी समय तक नल में कुछ भी नहीं किया तब फिर जानकारी बीडीओ मोहनलालगंज भोलेनाथ कनौजिया को दी गई। बीडीओ मोहनलालगंज भोलेनाथ कनौजिया से कहा गया कि नल खराब पड़ा है और ग्राम प्रधान इस पर ध्यान नहीं दिया दे रहे। बीडीओ ने आज-कल करते हुए करीब दस दिन से ज्यादा वक्त निकाल दिया, पर नल पर को देखने तक भी नहीं आया। बढ़ती गर्मी में स्थानीय प्रशासन की लापरवाही के चलते ग्रामीणों को पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसी तरह के ग्राम प्रधान और बीडीओ सरकार की नीतियों पर पानी फेर रहे हैं।
इन दिनों देश भर में लाॅकडाउन के चलते मजदूरों को कोरोना काल में बेरोजगार हो गए। ऐसे में मजदूरों भी रोजगार का इन्तजार कर रहे हैं। लेकिन मजदूरों को स्थानीय प्रशासन की ओर से अब तक ना ही राशन पहुँचाया गया है और ना ही मजदूरों को रोजगार का कोई मौका दिया गया। बीडीओ को जब पीड़ित मजदूर अपनी समस्या बताने के लिए फोन करते हैं, तब बीडीओ फोन ही नहीं उठाते हैं।

पत्रकार अनुराग तिवारी की रिपोर्ट…