एसटीएफ उत्तर प्रदेश ने पंजाब से तस्करी कर बिहार ले जायी जा रही 50 लाख रूपये की अवैध अंग्रेजी शराब से लदा ट्रक किया बरामद…

 

एसटीएफ उत्तर प्रदेश ने पंजाब से तस्करी कर बिहार ले जायी जा रही 50 लाख रूपये की अवैध अंग्रेजी शराब से लदा ट्रक किया बरामद…

दिनाॅंक-25.05.2020 को एस0टी0एफ0, उ0प्र0 की फील्ड इकाई, प्रयागराज को पंजाब से अवैध शराब (त्वलंस ज्ञपदह – त्वलंस ैजलसम ॅीपेाल) की 531 पेटी (कीमत लगभग 50 लाख रूपये) एवं एक ट्रक को बरामद करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरणः-
1. परमजीत सिंह पुत्र बूटा सिंह, लोहगढ़ रोड़, थाना धर्माकोट, जनपद मोगा, पंजाब।
2. लखवीर सिंह पुत्र जगराज सिंह, निवासी ग्राम धलौती, थाना कोटी सरेवा, जनपद मोगा, पंजाब।

बरामदगीः-

1. 531 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब (लगभग 4740.48 लीटर-बाजार मूल्य लगभग 50 लाख रूपये)।
2. 01 अदद ट्रक नम्बर-आर0जे0-19 जीबी-8874।
3. 04 अदद मोबाइल फोन।
4. 02        अदद ड्राईविंग लाइसेन्स।
5. 02 अदद आधार कार्ड।
6. 01 अदद पैन कार्ड।
7. 01 अदद त्ण्ब्ण् मोटरसाईकिल (लखवीर सिंह)।
8. 01 अदद रूपये डेबिट।
9. 02 अदद फर्जी बिल्टी (सीमेन्ट की खाली बोरियों का)।
10.   नकद रूपये 6050/-।

विगत काफी समय से सूचना प्राप्त हो रही थी कि अन्तरप्रान्तीय गिरोहों द्वारा मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब व हरियाणा से अवैध शराब तस्करी कर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों-जैसे फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर आदि के रास्ते बिहार ले जायी जा रही है। इस सम्बन्ध में एसटीएफ फील्ड इकाई, प्रयागराज की टीम द्वारा अवैध शराब की तस्करी करने वाले अन्तरप्रान्तीय गिरोहों के विरूद्ध अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।
दिनाँक-25.05.2020 को एस0टी0एफ0 फील्ड इकाई, प्रयागराज के निरीक्षक श्री के0सी0राय के नेतृत्व में उ0नि0 श्री धर्मेन्द्र कुमार सिंह मु0आ0 राजेश कुमार, का0 प्रभन्भन्जन पाण्डेय, का0 रोहित सिंह की टीम प्रतापगढ़-रायबरेली सीमा पर आपराधिक अभिसूचना संकलन में व्यस्त थी कि मुखबिर खास के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि पंजाब प्रान्त से एक ट्रक में लदी हुयी अवैध अंग्रेजी शराब विक्रय हेतु रायबरेली के रास्ते नेशनल हाइवे सेे बिहार प्रान्त जाने वाली है। इस सूचना पर विश्वास कर उक्त टीम के सदस्य तत्काल स्थानीय पुलिस को सहयोगार्थ साथ लेकर गुरूबक्सगंज चैराहे से होते हुए बछरांवा रोड़ रेलवे क्रासिंग से थोड़ी दूर पहले ही रूके और मुखबिर के बताये हुये वाहन का इन्तजार करने लगे। थोड़ी देर में मुखबिर द्वारा बताये गये नम्बर की गाड़ी आती हुई दिखाई दीं। उक्त वाहन को बछरांवा रोड़ रेलवे क्रासिंग से 40 मीटर आगे लालगंज की ओर ट्रक को रोककर चेंकिग की गयी और अवैध अंग्रेजी शराब से लदे ट्रक व 02 अभियुक्तों को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया, जिससे उपरोक्त बरामदगी हुई। सघन तलाशी से ट्रक के चालक केबिन से दो अदद मोबाइल फोन व एक अदद फर्जी बिल्टी (सीमेन्ट की खाली बोरियों का) 02 प्रतियों में बरामद हुआ।
गिरफ्तार अभियुक्तों से विस्तृत पूछताछ पर उन्होनें बताया कि यह अवैध अंग्रेजी षराब मोहाली चण्डीगढ़ से लकी ने बिहार प्रान्त के आरा जनपद तक पहुॅचाने के लिए भेजा था, तथा कहा था कि आरा में अवैध शराब की तस्करी करने वाले गिरोह के कुछ लोग सम्पर्क करके स्वयं इस अवैध षराब को अपने अड्डे तक लेकर जाएगें। स्थानीय शराब तस्करों के सम्बन्ध में जानकारी करने पर पकड़े गये अभियुक्तों ने बताया कि लकी व स्थानीय तस्करांे में दूरभाष पर सीधे वार्ता हो रही थी इसलिए स्थानीय तस्करांे के बारे में हमे जानकारी नहीं है।
उक्त सन्दर्भ में गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना लालगंज, जनपद रायबरेली में दाखिल करके मु0अ0सं0-235/2020 धारा-419/420/467/468/471 भादवि व 60/72 आबकारी अधिनियम पंजीकृत कराया गया हंै। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही हंै।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट…