पाकिस्तान में कराची हवाई अड्डे के पास यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त…

पाकिस्तान में कराची हवाई अड्डे के पास यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त…

प्लेन में 98 यात्री सवार थे…

मई शुक्रवार 22-5-2020 पाकिस्तान में एक बड़ा विमान हादसा हुआ है, पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक लाहौर से कराची जा रहा पीआईए का एक विमान कराची हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 90 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका है, शुरुआती जानकारी के मुताबिक विमान में 98 लोग (88 यात्री और 10 क्रू सदस्य) सवार थे।खबरों के मुताबिक लाहौर से उड़ान भरने वाला पीआईए का एयरबस A320 कराची के जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरने से एक मिनट पहले मलीर कैंट में गेट नंबर 2 के पास मॉडल कॉलोनी के नजदीक दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इलाके में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और काफी नुकसान का भी अनुमान है। 50 दिन से खड़े विमान को उड़ान के लिए फिटनेस टेस्ट किये बिना सीधे उड़ान भरना महंगा पड़ा, घनी आबादी वाले क्षेत्र में विमान के गिरने से कई मकान धराशाई होने व रिहायसी इलाके में भी दर्जनों लोगों के मौत होने की खबर है।
हादसे के बाद कराची के सभी बड़े अस्पतालों में वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आपातकाल घोषित किया गया है और घटनास्थल पर सुरक्षाबल, एम्बुलेंस, दमकल की गाड़ियां और आपातकाल सेवा भी मौजूद है। पीआईए के इस विमान पीके 8303 के पायलट का नाम सज्जाद गुल है, इसमें एक को पायलट और तीन एयर होस्टेस भी थीं। इस पूरी घटना पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संवेदना व्यक्त की है, हर तरह की मदद का भरोसा दिया है। इमरान ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं पीआईए के सीईओ अरशद मलिक के संपर्क में हूं, वो कराची के लिए रवाना हो चुके हैं और बचाव और राहत टीमों के साथ घटनास्थल पर हैं, अभी यह प्राथमिकता है। तत्काल जांच शुरू होगी।
वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पाकिस्तान में हुए हादसे पर दुःख प्रकट किया है और अपनी संवेदना जताई है, पीएम मोदी ने कहा, ‘पाकिस्तान में एक विमान दुर्घटना की वजह से हुए जानमाल के नुकसान से गहरा दुख हुआ। मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…