प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ, हज राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि…

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ, हज राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि…

लखनऊ 20 मई। प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ, हज राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश के मुस्लिम समुदाय के गरीब, पात्र और जायज लोगों में उम्मीद जगी है जिसे सरकार पूरा भी करेगी। समुदाय के वरिष्ठ धर्मगुरुओं, समाजसेवियों एवं सभी सम्मानित व्यक्तियों से समय समय पर  विचार विमर्श कर वक्फ हित में एवं जनहित में सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। जायज लोगोँ को पारदर्शिता के और न्याय पाने के सभी संसाधन और चैनल मुहैय्या कराएंगे। सरकार द्वारा वक्फ हित के लिए वक्फ  ट्रिब्यूनल का गठन किया है तथा बोर्ड में सीईओ की नियुक्ति करवायी गई है। शिया और सुन्नी वक्फ बोर्डों में फैले भ्रष्टाचार की सीबीआई से जांच को सहमती मिल चुकी है। वक्फ के आॅडिट की जांच के भी आदेश दिए गए है, जिसे अब बहुत तेजी और निष्पक्ष तरह से जांच करने में मदद मिलेगी क्योंकि जो लोग जाँच में रोड़े अटकाते थे वे अब बोर्ड में नही रहे ।बोर्ड के सभी कर्मचारी जो कि भय के माहौल में दबाव से कार्य करते थे और फिर उन्हें भी अक्सर जांचों का सामना करना पड़ता था वे अब योगी सरकार में निष्पक्ष हो कर न्यायपूर्वक कार्य करें। वर्तमान सरकार, सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास की नीति पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वक्फ बोर्ड को शीघ्र ही मुख्यमंत्री जी के पोर्टल जनसुनवाई एप पर और 1076 पर यथाशीघ्र जोड़ा जाएगा और किसी भी प्रकार की शिकायत मेरे म्.ड।प्स् (ेजंजमउपदपेजमतउवीेपदतं्रं/हउंपसण्बवउ) पर अपनी शिकायत भेज सकते हैं।
श्री रजा ने कहां की पिछले दोनों चेयरमैन और बोर्डों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है।कोरोना से मुक्ति मिलने के बाद नये बोर्ड के गठन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि नए बोर्ड के गठन तक बोर्ड  सीधे सरकार के अधीन संचालित होते रहेंगें ।आज निर्दोषों को और जायजध्पात्र व्यक्तियो में काफी प्रसन्न्ता है  क्योंकि  बोर्ड में फैले भ्रष्टाचार मनमाने ढग से मुतवल्ली नियुक्त कर देना, वक्फ एक्ट के विरुद्ध कार्य करना, वक्फनामो के विपरीत मनमाने ढंग से मुतवल्ली बनाना, वक्फ को खुर्द-बुर्द करना, वक्फ को डिलीट कर देना, यहां तक कि वक्फ का छंजनतम भी बदला गया है, वक्फ अलल औलाद को अलल खैर में तब्दील कर अपने चहेतों को लाभ पहुंचाना, वित्तीय अनिमितताओं के साथ -साथ नियुक्ती में भी भारी भ्रष्टाचार करना इत्यादी की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड में पहले से पहले इन्हीं भ्रष्टाचारों के कारण अदालतों से बोर्ड़ द्वारा लिया गया कोई भी निर्णय नियम संगत साबित नही हो सका। उन्होंने बताया कि अभिलेखों की फोटो कॉपी,नकल की प्राप्ति की बढ़ाई गई दरें जोकि गैर मुनासिब है को वापस पहले की दरों पर ही लाने के लिये आदेश कर दिए गए हैं।
श्री रजा ने कहा कि अब शीघ्र ही लोगों को घर बैठे अपनी शिकायतें दर्ज कराने का अवसर प्रदान किया जाएगा और समयबद्व तरीके से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण भी सुनिश्चित करने की व्यवस्था बनायी जाएगी ताकि भ्रष्टाचारियों पर नकेल कस कर उनके विरुद्ध कार्यवाही हो और पात्र एवं जायज लोगोँ को इंसाफ मिल सके। उन्होंने कहा कि वक्फ की प्रॉपर्टी को वक्फ काॅरपोरेशन के तहत विकसित वक्फ की आमदनी को बढ़ाए जाने की कार्यवाही की जाएगी।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट…