प्रदेश के खाद एवं रसद राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में गत दिवस देर शाम विभगियों अधिकारियों के  साथ प्रदेश में गेहूं खरीद की समीक्षा की…

प्रदेश के खाद एवं रसद राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में गत दिवस देर शाम विभगियों अधिकारियों के  साथ प्रदेश में गेहूं खरीद की समीक्षा की…

लखनऊ 20 मई। प्रदेश के खाद एवं रसद राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में गत दिवस देर शाम विभगियों अधिकारियों के  साथ प्रदेश में गेहूं खरीद की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष 5000 क्रय केंद्र स्थापित करने के सापेक्ष अब तक 5855  क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की जा रही है। प्रदेश में इस वर्ष 15 अप्रैल 2020 से गेहूं खरीद प्रारंभ  हुई है तथा अब तक लगभग 177.10 लाख कु0 गेहूं खरीद की जा चुकी है। राज्यमंत्री जी ने गेहूं क्रय एजेंसी नैफेड, एन0सी0सी0एफ0,क0क0नि0 एवं एस0एफ0सी0 द्वारा प्रदेश में औसत से कम खरीद तथा किसानों को समय से भुगतान न किए जाने एवं कई जनपदों में खरीद की स्थिति संतोषजनक न पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की।
रणवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि अब तक लगभग 7,60,854 नए राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 509 राशन दुकानों के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराई गई है तथा 831 दुकानों को निलंबित किया गया है। अब तक कुल 114 दुकानदारों के विरूद्ध घटतौली पर कार्यवाही की जा चुकी है। अधिकारियों द्वारा अब तक कुल 20,237 दुकानों का निरीक्षण किया गया है।
राज्यमंत्री ने निर्देश दिया कि समस्त केंद्रों पर नियमानुसार खरीद कराई जाए तथा क्रय केंद्रों पर किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो एवं समय से गेहूं के मूल्य का भुगतान किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कोविड-19 की समस्या के दृष्टिगत क्रय केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। क्रय केंद्रों पर उपस्थित व्यक्तियों को सोशल स्टैंडिंग एवं चेहरे पर मार्क्स कवर का प्रयोग करने के निर्देश पूर्व में ही दिए जा चुके हैं जिसका अनिवार्य रूप पालन कराया जाय। उन्होंने कहा कि क्रय केंद्रों पर  भीड़ ना एकत्रित हो इसके लिए  कृषको को ऑनलाइन टोकन भी दिया जा रहा है। जो किसान बिना पंजीकरण के एवं बिना टोकन के अपना गेहूं बिक्री करना चाह रहे हैं उनका क्रय केंद्र पर पंजीकरण कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए। गेहूं खरीद के संबंध में किसानों को किसी प्रकार की समस्या पर वे अपने जनपद  के खरीद नियंत्रण कक्ष/जिला  खाद्य विपणन अधिकारी/विपणन निरीक्षक एवं टोल फ्री नंबर 1800 1800 150 पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट…