डीएम व एसपी ने प्रवासी मजदूरों को बसों द्वारा भिजवाया उनके घर। सहावर, गंजडुण्डवारा, पटियाली, सिढ़पुरा और अमांपुर में…

डीएम व एसपी ने प्रवासी मजदूरों को बसों द्वारा भिजवाया उनके घर। सहावर, गंजडुण्डवारा, पटियाली, सिढ़पुरा और अमांपुर में…

सामुदायिक रसोई व आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर खाद्यान्न किटों को चैक किया…

कासगंज: कोविड-19 संक्रमण के कारण लगे लाॅकडाउन में अन्य प्रांतों से पैदल आ रहे प्रवासी मजदूरों को आज जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह व पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने गोरहा चैक प्वाइण्ट पर भोजन कराकर रोडवेज बसों द्वारा सुरक्षित ढंग से उनके घर भिजवाया। जिलाधिकारी ने जोर देकर कहा कि प्रवासी मजदूरों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिये। प्रवासी मजदूर भूखे न रहें, उनकी हरसंभव मदद की जाये।
तत्पश्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा आज सहावर, गंजडुण्डवारा, पटियाली, सिढ़पुरा व अमांपुर पहुंच कर जरूरतमंदों को निःशुल्क भोजन हेतु संचालित सामुदायिक रसोई एवं प्रवासी मजदूरों के ठहराने के लिये बनाये गये आश्रय स्थलों का मौके पर निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। सहावर में मुलायम सिंह इण्टर कालेज तथा पटियाली में एसबीआर इण्टर कालेज में बने आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं को मौके पर चैक किया। प्रवासी मजदूरों को दी जा रहीं 15 दिन के खाद्यान्न किटों को खोल कर देखा। स्थिति संतोषजनक पाई गई।
जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान लोगों से कहा कि लाॅक डाउन के दौरान अपने घरों पर ही रहें, बाहर न निकलें। मास्क या गमछा जरूर पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखें। कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु शासन, प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें।
————
पूरे जिले में साप्ताहिक बन्दी रविवार को। रोस्टर के अनुसार ही दुकानें खोलें और बन्द करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें-डीएम
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण की संवेदनशीलता और सुरक्षा के दृष्टिगत जिले के चारों हाॅटस्पाॅट को छोड़कर जनपद के अन्य सभी स्थानों की दुकानें निर्धारित रोस्टर के अनुसार पूर्वान्ह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुल रही हैं। दी गई सुविधाओं का सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुये लाभ उठायें और लाॅकडाउन का पूर्ण पालन करें। पूरे जिले में साप्ताहिक बन्दी रविवार को ही रहेगी।
सभी दुकानदार और ग्राहक मास्क या गमछे का अवश्य प्रयोग करें। किसी भी दुकान पर भीड़ न लगे। दुकान के सामने अतिक्रमण न करें। निर्धारित समय पर दुकानें खोलें और बन्द करें तथा सरकारी नियमावली का पालन करें। दुकानदार खाद्य पदार्थों में मिलावट और कालाबाजारी करने से परहेज करें। अन्यथा दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। दुकानों पर हैण्डवाश और सैनेटाइजर की व्यवस्था रखें। ध्यान रखें एक दुकान लगातार दो दिन तक नहीं खुलेगी। अपने मोबाइलों में आरोग्य सेतु एप अवश्य डाउनलोड करें और सुरक्षा चक्र बनाये रखें।
————

चारों हाॅट स्पाॅट क्षेत्र पूर्णतः सील। सैनेटाइजेशन व स्वच्छता अभियान जारी। आवश्यक वस्तुओं हेतु होम डिलीवरी की व्यवस्था।

कासगंज: जनपद में 04 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पाॅजेटिव मिलने से
चारों स्थानों कासगंज के मौहल्ला पीरछल्ला नवाब, ब्लाक सोरो के ग्राम बघेला पुख्ता एवं ब्लाक सहावर के ग्राम राम छितौनी तथा थाना ढोलना क्षेत्र के ग्राम तैयबपुर सुजातगंज को हाॅटस्पाॅट क्षेत्र बनाकर भारी पुलिस फोर्स व बैरीकेटिंग लगाकर सील कर दिया गया है। इन क्षेत्रों में सैनेटाइजेशन और स्वच्छता अभियान निरंतर जारी है। यहां आवागमन पूर्ण प्रतिबन्धित है। वहां के निवासियों को होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की डोर टू डोर आपूर्ति की जा रही है।
जिलाधिकारी द्वारा लोगों से आह्वान किया जा रहा है कि अपने घरों पर ही रहें, बाहर न निकलें। आपात स्थिति में 102 या 108 एम्बूलेंस सेवा की सहायता लें। कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु शासन, प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें। आवश्यक होने पर जिला चिकित्सालय के नियंत्रण कक्ष नं0 8445154808 या जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नम्बर 05744 – 272027 एवं 272028 अथवा व्हाट्सएप नं0 9528972258 पर संपर्क कर सकते हंै।
कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाने के लिये जिलाधिकारी द्वारा जनपद के समस्त नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित धार्मिक स्थलों, ग्राम पंचायतों, नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों में पूरे नगर में लगाये गये लाउडस्पीकरों के माध्यम से लगातार होम क्वारेन्टाइन किये गये अन्य राज्यों से यहां आ रहे व्यक्तियों, प्रवासी मजदूरों तथा आम जनता से अपील की जा रही है कि कोरोना वायरस से स्वयं बचें और अन्य सभी को बचाने के लिये एहतियात बरतें। नियमों का कड़ाई से पालन करें। घरों ही में रहें, बाहर न निकलें। मास्क या गमछा पहनें, सोशल डिस्टेंस का पालन करें। हैण्डवाश एवं सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते रहें।
————
जिला उद्योग केन्द्र से ऋण प्राप्त करने हेतु 25 मई तक आॅनलाइन आवेदन आमंत्रित।
कासगंज: प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में 25 लाख रू0 तक एवं एक जनपद एक उत्पाद योजना में 2 करोड़ रू0 तक का ऋण बैंकों के माध्यम से उद्योग, सेवा एवं व्यवसाय क्षेत्र में इकाई स्थापना हेतु प्राप्त करने के लिये आॅनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं।
उपायुक्त उद्योग प्रेमकांत ने बताया कि जनपद के ऐसे बेरोजगार जो अपनी स्वयं की उद्यम, सेवा, व्यवसाय की इकाई स्थापित करना चाहते हैं, तो 25 मई 2020 तक पीएम ईजीपी पोर्टल पर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप लाभार्थी को अनुरूप दिया जायेगा।

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…