“लॉकडाउन में रखे सेहत अनलॉक”

“लॉकडाउन में रखे सेहत अनलॉक”

आइए जानते हैं कुछ आसान घरेलू उपाय जिससे आप फिट रह सकते हैं…

वर्तमान में कोरोना इतना भयानक रूप ले रहा है कि उसे रोकने के लिए सरकार को लॉकडाउन का आदेश देना पड़ा है.
जिस प्रकार गाड़ियां खड़ी खड़ी बिगड़ जाती है उसी प्रकार मनुष्य को भी घर में कई दिनों लगातार रहने से कुछ मामुली दिक्कतें आ जाती हैं जैसे डायबिटीज (मधुमेह), ब्लड (प्रेशर बढ़ना घटना), अपचन , बेचैनी आदि।

आइए जानते हैं कुछ आसान घरेलू उपाय जिससे आप फिट रह सकते हैं ।

(१) डायबिटीज :सबसे पहले आप अपना डायबिटीज चेक करते रहे उसी अनुसार दवा लें क्योंकि घर में रहने के कारण खाना कम खाया हो आपने और दवा पूरे खोराक के बराबर अगर खाया तो आपका बॉडी ग्लूकोस लेवल कम हो जाएगा जो बोहोत ही घातक है। यदि ज्यादा हो जाए तो थोड़ा खान-पान कम करें ।
कुछ उपाय :घर में ही एक जगह पर थोड़ा जोगिंग करें । योगा : प्राणायाम:वज्रासन, चक्रासन, पचिस्तमसं करें।
घरेलू नुक्से त्रिफला चूर्ण रस या गिलोय पिए 5 से 10 मिली।
(२) रक्तचाप: समय-समय पर जांच करें, समय पर दवाई ले योगासन करें
*(३)* बेचैनी /घबराहट :कुछ मिनट ध्यान मुद्रा में बैठे। ईश्वर का ध्यान करें धार्मिक पुस्तक पढ़े। परिजन से बातें करें अच्छे लम्हों की याद ताजा करें
*(४)* अपचन :अपचन को ठीक करने के लिए खाने के बाद सौंफ खाएं ।अजवाइन को एक चम्मच लेकर एक गिलास पानी में डालकर उबालें पानी आधा होने पर छानकर पीले।
त्रिफला रस या पाउडर का सेवन करें। तली भुनी चीजों का सेवन कम करें।
*(५)* रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए :योगा करें 30 मिनट ।जूस पिए गिलोय का त्रिफला का या आंवले का किसी एक का ही 5 से 10 मिली।
गोल्डन मिल्क का सेवन करें दूध में हल्दी मिलाकर गुनगुना पिए।काड़ा :काड़ा में अदरक, तुलसी, लोंग, कालीमिर्च, हल्दी डालकर गुड या शहद मिला पानी में उबाल के छान के पिए। पूरे दिन गर्म पानी पिए
*(६)* खांसी /गले में खराश के लिए काडा पिए ।दिन में एक बार अजवाइन डालकर पानी का भाप ले। हल्दी पानी में डालकर गड़ाडा करें ।लॉन्ग या अदरक शहद के साथ सेवन करें।
खाना खाने का मन ना हो तो बॉडी ग्लूकोस लेवल मेंटेन करने के लिए नींबू शरबत का सेवन करें पर खाली पेट ना रहे । अधिक दिक्कत होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

(सुधीर विश्वकर्मा शिक्षक (महाराष्ट्र प्रदेश सचिव राष्ट्रीय गूंज)

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…