जनधन योजना खाताधारकों को प्रधानमंत्री ने दिया तोहफा…

जनधन योजना खाताधारकों को प्रधानमंत्री ने दिया तोहफा…

जानिए कब किसके खाते में आएंगे पैसे…

सिद्धार्थनगर/उत्तर प्रदेश: देश में फैली कोरोना वायरस का संक्रमण और लागु लॉकडाउन के बीच पीएम मोदी ने गरीबों के लिए एक अच्छी खबर दी है। पीएम मोदी ने जनधन खाताधारकों को पैसे देने का ऐलान तारीखों के साथ कर दिया है की कब किसके खाते में पैसा पहुंचेगा। आप का जनधन खाता चाहे किसी भी बैंक या पोस्ट आफिस में खुला हो। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत फिलहाल 500 रुपये देने का निर्णय लिया है। ये राशि अलग अलग तारीखों को अलग अलग खातों मे डालें जायेंगे। इस तरह का फैसला कोरोना को देखते हुए लिया गया है ताकि एक ही वक़्त मे बैंकों या पोस्ट ऑफिसों में भीड़ एकत्रित न हो जाये।

इन तारीखों को जमा होगी राशि-

जिन खातों का आखरी अंक 0 या 1 है वे खाताधारक 3 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें, ठीक इसी तरह 2 या 3 है वे खाताधारक 4 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें। इसी प्रकार 4 या 5 है वे खाताधारक 7 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें, 6 या 7 है वे खाताधारक 8 अप्रैल को भुगतान प्राप्त करें और जिसकी 8 या 9 है वे खाताधारक 9 अप्रैल को भुगतान प्राप्त कर पाएंगे।

जैसे ही पैसा बैंक खाते में आ जाये लाभार्थी संबंधी बैंक या ग्राहक सेवा केंद्र से अपने पैसे की निकासी कर सकते है। केंद्र सरकार जनधन खाताधारकों के बैंक अकाउंट में अगले 3 माह तक पैसा भेजेगी जिसकी पहली किस्त 3 अप्रैल को जमा होगी। हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले ही ये ऐलान कर दिया था के जनधन खाते में अगले तीन महीनों तक प्रत्येक महीने 500 रुपये डाले जायेंगे। सब से बड़ी बात ये है की इसका सीधा लाभ उन 20 करोड़ महिलाओं को होने वाला है जिनकी जनधन योजना के खाते में हिस्सेदारी 53 फीसदी है। अब तक जितने भी जनधन खाते खुले हैं उनमे 53 फीसदी महिलाएं शामिल है।

पत्रकार असदुल्लाह सिद्दीकी की रिपोर्ट…