सांसद राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया ने कासगंज आकर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जिले की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली…

सांसद राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया ने कासगंज आकर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जिले की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली…

जिले में कोई भूखा न रहे, बाहरी व्यक्तियों की जांच होती रहे-सांसद…

कासगंज: सांसद राजवीर सिंह उर्फं राजू भैया ने आज कासगंज में विधायक कासगंज देवेन्द्र सिंह राजपूत, विधायक अमांपुर देवेन्द्र प्रताप सिंह, विधायक पटियाली ममतेष शाक्य, भाजपा जिलाध्यक्ष के0पी0सिंह सोलंकी के साथ कलेक्ट्रेट पर आकर कोरोना वायरस की रोकथाम और नियंत्रण के लिये जनपद में की गई व्यवस्थाओं और तैयारियों के बारे में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुषील घुले तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों से बातचीत कर जानकारी प्राप्त की।
सांसद जी ने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी से निबटने के लिये सरकार द्वारा निष्पक्ष रूप से सराहनीय कार्य किया जा रहा है। इस जिले में प्रयास रहे कि लाॅक डाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। बाहर से आने वालों की जांच अवष्य होती रहे और यहां उन्हें खानपान और ठहरने की कोई दिक्कत न हो। सभी पात्र गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों, और रोजाना कमाने खाने वाले असहाय, निर्बलों को निःषुल्क खाद्यान्न समय से उपलब्ध हो जाये।
सांसद जी ने बताया कि कोरोना वायरस की आपदा के दृष्टिगत प्रधानमंत्री राहत कोष में उन्होंने सांसद निधि से एक करोड़ रू0 तथा एक माह का वेतन, उनके पुत्र षिक्षा राज्यमंत्री उ0प्र0 सन्दीप सिंह जी द्वारा अपनी निधि से 25 लाख रू0 तथा एक माह का वेतन तथा उनकी धर्मपत्नी व पूर्व विधायक प्रेमलता जी द्वारा अपनी 4 माह की पेंषन की धनराषि दी गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से निबटने हेतु जनपद कासगंज में अच्छा कार्य हो रहा है। यहां प्रषासनिक, पुलिस तथा चिकित्सकीय व्यवस्थायें अच्छी की गई हैं।
इस अवसर पर जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने जनपद कासगंज मंे कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु शासन के निर्देषानुसार की गई व्यवस्थाओं और तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, अपर जिलाधिकारी ए0के0श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव, परियोजना निदेषक डीआरडीए, एसडीएम कासगंज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
सांसद राजू भैया ने इस अवसर पर कलावती मेडीकल कालेज, गोराहा, पूर्व माध्यमिक विद्यालय वाहिदपुर माफी में बनाये गये आश्रय स्थल, थाना ढोलना एवं ढोलना के आबादी क्षेत्र में घरों व मेडीकल स्टोर आदि पर जाकर लोगों से बातचीत कर जानकारी प्राप्त की तथा सभी से आह्वान किया बिना जरूरत के घर से न निकलें। अपने घरों पर ही रहें और लाॅक डाउन को सफल बनाने में शासन, प्रषासन का पूरा सहयोग करें।
————

लाॅक डाउन के दौरान जनसामान्य को सुविधायें देने के लिये की गई हैं जिले में व्यापक व्यवस्थायें- डीएम

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने लाॅक डाउन के दौरान जनपद कासगंज में सहायता, संसाधन एवं चिकित्सकीय व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुये बताया कि जनपद में अन्य प्रदेषों के सूचीबद्व कुल 127 श्रमिक/भट्ठा मजदूर पूर्व से निवासरत हैं, इनके भोजन आदि की व्यवस्था कराई गई है। दैनिक कार्य कर जीवन यापन करने वाले, दिहाड़ी मजदूर, गरीब, असहाय एवं निर्बल वर्ग के व्यक्तियों, रिक्षा तांगा चालक, पटरी/ठेले, खोमचे वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर शासन की योजना के अनंुसार 31 मार्च 2020 तक शहरी क्षेत्र के 6557 श्रमिकों, ग्रामीण क्षेत्र के 4653 श्रमिकों एवं श्रम विभाग के पंजीकृत 5609 श्रमिकों के खातों में एक हजार रू0 प्रति व्यक्ति की दर से सहायता राषि प्रदान की गई है। इस प्रकार जिले में कुल 16,819 व्यक्तियों के खातों में एक करोड, 68 लाख, 19 हजार रू0 की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।
जिलाधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बाहर से आये व्यक्तियों के क्वारेन्टाइन एवं आश्रय हेतु कुल 256 आश्रय स्थल, विद्यालयों में बनाये गये हैं। जहां व्यक्तियों के ठहरने, सोने एवं खानपान की व्यवस्था की गई है। यहां अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई हैं। जिले के सभी 10 नगरीय क्षेत्रों में 12 शैल्टर होम बनाये गये हैं, जिनमें अब तक 2124 व्यक्तियों को रखा गया था। जिनमें बाहर के व्यक्ति जांच कराने के बाद जा चुके हैं, बाहर से आने वाले जनपद के निवासियों को उनके घरों में ही क्वारेंटाइन किया गया है। महाराष्ट्र के 4 लोग कासगंज शैल्टर होम में निवासरत हैं।
गरीब, असहाय, निर्बल वर्ग के व्यक्ति तथा दैनिक कार्य कर परिवार का भरण पोषण करने वाले व्यक्तियों को सूचीबद्व कर लिया गया है। जिनमें अन्त्योदय, श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक, नगर के दिहाड़ी मजदूर, पात्र गृहस्थी वाले अत्यंत गरीब, दैनिक कार्य कर जीवनयापन करने वाले कुल 1 लाख, 03 हजार राषन कार्डधारकों को डोर टू डोर निःषुल्क खाद्यान्न दिये जाने की व्यवस्था की गई है। इस हेतु 61 लाख रू0 की धनराषि जारी की गई है। सुनिष्चित किया गया है कि जनपद में कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। राषन डीलरों को निर्देषित किया गया है कि सेनेटाइजर एवं साबुन से हाथ धोने के बाद ही उपभोक्ताओं से पाॅष मषीन का उपयोग कराया जाये।
जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के सभी 10 नगरीय निकायों एवं 02 स्वयंसेवियों द्वारा कुल 12 सामुदायिक किचिन से प्रतिदिन 4 हजार पैकेट भोजन तैयार किये जा रहे हैं। अब तक 16 हजार खाने के पैकेट गरीबों में निःषुल्क वितरित कराये जा चुके हैं। लाॅक डाउन के दौरान मनरेगा के कुल 47700 श्रमिकों के खातों में उनके मानदेय का 32 करोड़, 92 लाख, 54 हजार रू0 का भुगतान कर दिया गया है। लाॅक डाउन में जनसामान्य को दिक्कत न हो, इस हेतु 130 किराना स्टोर द्वारा आवष्यक सामग्री तथा 379 व्यक्तियों द्वारा हाथ ठेला के माध्यम से सब्जियों एवं 729 दूध विक्रेताओं द्वारा डोर टू डोर दूध की आपूर्ति की जा रही है।
जिलाधिकारी ने बताया कि लाॅक डाउन के दौरान समस्त आवष्यक व्यवस्थायें की गई हैं, जिससे किसी भी व्यक्ति को आवष्यक वस्तुओं की आपूर्ति वाधित न हो तथा समस्त नागरिक अपने ही घरों में रह कर इस महामारी की चैन को ब्रेक कर सकें। जिससे सभी नागरिक व समाज सुरक्षित रहे। जनपद में स्थापित राहत कोष के बैंक खाते में अब तक दानदाताओं/महानुभावों द्वारा 8 लाख, 25 हजार रू0 की धनराषि प्रदान की गई है।
लाॅकडाउन के समय समस्याओं के निराकरण हेतु संयुक्त जिला चिकित्सालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष 8445154808 पर अथवा जिला नियंत्रण कक्ष के फोन नं0 05744-272027 या 272028 अथवा व्हाट्सएप नं0 9528972258 पर संपर्क किया जा सकता है।
——-

डीएम व एसपी ने खाद्यान्न वितरण का किया मौके पर आकस्मिक निरीक्षण।
गरीबों को पूरा निःषुल्क खाद्यान्न वितरित करें। घटतौली की षिकायत नहीं मिलनी चाहिये-डीएम

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुषील घुले ने आज जनपद कासगंज के विकास खण्ड सोरों के अनेकों गांवों में जाकर राषन वितरण की व्यवस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया। कहीं पर भी घटतौली की कोई षिकायत नहीं मिली। सभी स्थानों पर दिये गये निर्देषों के अनुसार अन्त्योदय, गरीबों, निर्बल, असहायों, मनरेगा एवं श्रम विभाग के पंजीकृत श्रमिकों तथा दैनिक कार्य कर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले दिहाड़ी मजदूरों को नियमानुसार निःषुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा था।
जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त राषन डीलरों को स्पष्ट निर्देष दिये कि सभी पात्रों को नियमानुसार समय से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाये। कोई भी गरीब पात्र व्यक्ति खाद्यान्न से वंचित नहीं रहना चाहिये। निर्बलों व असहायों को डोर टू डोर खाद्यान्न पहुंचाने की व्यवस्था करायें। पहले गरीबों को निःषुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जाये तत्पष्चात ही नियमित राषन कार्ड धारकों को राषन वितरित किया जाये। कहीं भी घटतौली की षिकायतें नहीं मिलना चाहिये। अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त राषन डीलर सुनिष्चित करें कि सेनेटाइजर एवं साबुन से हाथ धोने के बाद ही उपभोक्ताओं से पाॅष मषीन का उपयोग कराया जाये। इस कार्य में कोई ढिलाई न बरती जाये।

 मुकेश यादव जनपद कासगंज…